जल्द नए रूप में नजर आएगा बैजनाथ का तत्तवाणी, मिलेंगी ये सुविधाएं

गर्म पानी के चश्मों के लिए प्रसिद्ध बैजनाथ उपमंडल का तत्तवाणी जल्द ही नए रूप में नजर आएगा। इसके लिए नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत तत्तवाणी पर लाखों रुपये खर्च होंगे। इस योजना के तहत तत्तवाणी पर ही करीब 60 लाख रुपये का बजट स्वीकृत हुआ है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:54 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:54 AM (IST)
जल्द नए रूप में नजर आएगा बैजनाथ का तत्तवाणी, मिलेंगी ये सुविधाएं
गर्म पानी के चश्मों के लिए प्रसिद्ध बैजनाथ उपमंडल का तत्तवाणी जल्द ही नए रूप में नजर आएगा।

बैजनाथ, मुनीष दीक्षित। गर्म पानी के चश्मों के लिए प्रसिद्ध बैजनाथ उपमंडल का तत्तवाणी जल्द ही नए रूप में नजर आएगा। इसके लिए नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत तत्तवाणी पर लाखों रुपये खर्च होंगे। इस योजना के तहत तत्तवाणी पर ही करीब 60 लाख रुपये का बजट स्वीकृत हुआ है। यह पहली बार होगा, जब तत्तवाणी को विकसित करने के लिए किसी सरकार ने बजट उपलब्ध करवाया होगा।

बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने तत्तवाणी के लिए बजट स्वीकृत कर दिया है तथा जल्द ही वन विभाग के माध्यम से यहां काम शुरू हो जाएंगे। इन कार्यों की वन मंत्री राकेश पठानिया जल्द आधारशिला रखेंगे। इसके तहत तत्तवाणी तक जाने वाले पैदल रास्ते को ओर बेहतर बनाया जाएगा। वहां सराय भवन व नहाने के लिए सरोबर का निर्माण होगा। इसके अलावा शौचालय भी बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जल्द ही इसका शिलान्यास होने जा रहा है।

क्या है तत्तवाणी

बैजनाथ उपमंडल के दियोल गांव से करीब 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तत्तवाणी में कुदरती तौर पर जमीन से गर्म पानी निकलता है। हर साल निर्जला एकादशी पर यहां पवित्र स्नान का आयोजन होता है। इसके अलावा भी पूरा साल पर्यटक तत्तवाणी घूमने जाते है। तत्तवाणी तक जाने के लिए अब प्रोजेक्ट साइट तक सड़क भी बन चुकी है तथा अब पर्यटकों को केवल चार से पांच किलोमीटर ही पैदल चलना पड़ता है। सरकार अगर इस स्थान को विकसित करती है, तो यह पर्यटकों के लिए बहुत बड़ा पर्यटन स्थल बन सकता है।

chat bot
आपका साथी