जदरांगल में सीयू परिसर निर्माण की फिर बंधी उम्मीद

विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला के तहत जदरांगल में प्रस्तावित केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर निर्माण की फिर उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:45 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:45 PM (IST)
जदरांगल में सीयू परिसर निर्माण की फिर बंधी उम्मीद
जदरांगल में सीयू परिसर निर्माण की फिर बंधी उम्मीद

सुरेश कौशल, योल

विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला के तहत जदरांगल में प्रस्तावित केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर के निर्माण की फिर उम्मीद जगी है। जियोलाजिकल सर्वे आफ इंडिया की टीम 25 सितंबर से फिर प्रस्तावित भूमि की जांच व अध्ययन करेगी। दो माह पहले जियालोजिकल रिपोर्ट में यहां सीयू परिसर निर्माण से इनकार कर दिया था। इस पर लोगों ने रोष जताया था।

विकास खंड धर्मशाला की 10 पंचायतों के प्रतिनिधियों सहित हजारों लोगों ने एकजुट होकर हस्ताक्षर अभियान चलाकर यहां सीयू परिसर के निर्माण के लिए आवाज बुलंद की थी। दैनिक जागरण ने सात सितंबर के अंक में सीयू निर्माण के लिए आवाज बुलंद शीर्षक के तहत इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। वर्ष 2009 में सीयू का 30 फीसद परिसर जदरांगल में संचालित करने की घोषणा की गई थी। इसके लिए 75 हेक्टेयर भूमि भी हस्तांतरित कर दी गई थी।

---------

प्रस्तावित जमीन का दोबारा सर्वे होने से यहां के लोगों को सीयू परिसर के निर्माण की फिर उम्मीद जगी है। इसके बनने से स्थानीय लोगों को लाभ होगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

-कैलाश वालिया

---------

जदरांगल में प्रस्तावित सीयू परिसर के निर्माण के लिए पंचायत प्रतिनिधियों व स्थानीय लोगों ने भी एकजुट होकर आवाज बुलंद की थी। दोबारा सर्वे होने पर सबका आभार।

-सुरेश धीमान, प्रधान, वाघनी पंचायत

--------

सीयू परिसर की स्थापना के लिए यहां के लोगों ने काफी जद्दोजहद की है। जियोलोजिकल सर्वे के आधार पर यहां सीयू परिसर निर्माण से इनकार करने पर लोगों ने रोष जताया था।

-संसार मित्र दीक्षित

-----------

जदरांगल में ही सीयू परिसर का रास्ता साफ किया गया था। दोबारा अड़चन आने से लोग हक के लिए आगे आने की तैयारी करने लगे थे। दोबारा सर्वे होने से राहत मिली है।

-योगेश कुमार, प्रधान, तगरोटी खास पंचायत

----------

जियोलोजिकल सर्वे आफ इंडिया की टीम 25 सितंबर को जदरांगल में प्रस्तावित भूमि का सर्वे करेगी। तीन दिन तक सर्वे होगा। टीम केंद्रीय पर्यावरण को रिपोर्ट सौंपेगी।

-डा. निपुण जिदल, उपायुक्त

chat bot
आपका साथी