तीन माह बाद खुला ऐतिहासिक गेयटी थियेटर, कल लगेगी प्रदर्शनी

अप्रैल में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बाद से बंद शिमला का ऐतिहासिक गेयटी थियेटर शुक्रवार को खोल दिया गया। सरकार ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के थमने के बाद कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए खोलने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 05:02 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:02 PM (IST)
तीन माह बाद खुला ऐतिहासिक गेयटी थियेटर, कल लगेगी प्रदर्शनी
तीन माह बाद ऐतिहासिक गेयटी थियेटर को खोल दिया गया। जागरणआर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। अप्रैल में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बाद से बंद शिमला का ऐतिहासिक गेयटी थियेटर शुक्रवार को खोल दिया गया। सरकार ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के थमने के बाद कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए गेयटी थियेटर को खोलने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। गेयटी थियेटर में प्रदर्शनियों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए विभागों की ओर से बुङ्क्षकग होनी शुरू हो गई है।

युवा कलाकार इस थियेटर के खुलने की राह देख रहे थे, अब इनका इंतजार भी खत्म हुआ। वे अपनी कला का प्रदर्शन करने के साथ आर्थिकी को भी सुधार पाएंगे। कोरोना काल में रंगकर्म से जुड़े कलाकारों को काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। शिमला में एक यही थियेटर है जहां साहित्यिक गतिविधियों के साथ ही नाटक, प्रदर्शनियां और अन्य सांस्कृतिक आयोजन होते हैं।

गेयटी थियेटर के अधिकारी सुदर्शन शर्मा ने बताया कि मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत प्रदेश सरकार ने गेयटी थियेटर को खोलने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। गेयटी में प्रवेश करने से पूर्व हैंड सैनिटाइज करने के साथ थर्मल स्कैङ्क्षनग की जाएगी। गेयटी थियेटर में उचित शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों को करने की व्यवस्था की गई है।

रंगकर्मी कर सकेंगे रिहर्सल

गेयटी थियेटर में अब सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ प्रदर्शनियां भी लगाई जा सकेंगी। वहीं रंगमंच से जुड़े कलाकार शिमला के गेयटी थियेटर में अपनी रिहर्सल भी शुरू कर पाएंगे। इससे कलाकारों को मंच पर अभिनय निखारने का अवसर मिलेगा। गेयटी प्रबंधन ने बताया कि 24 जुलाई को थियेटर में अंशुमन कुठियाला की ओर से प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

पर्यटक भी करते हैं गेयटी का रुख

इन दिनों पर्यटन सीजन चल रहा है। ऐसे में राजधानी शिमला में विभिन्न मैदानी इलाकों से पर्यटक घूमने आ रहे हैं, अब उन्हें भी ऐतिहासिक गेयटी को देखने का मौका मिलेगा। सरकार की ओर से जारी कोविड-19 दिशानिर्देश का पालन करते हुए गेयटी थियेटर में कार्यक्रमों को आयोजित करने की व्यवस्था बनाई गई है। गेयटी थियेटर के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग के बाद ही लोगों को अंदर जाने की अनुमति होगी। यदि कोई कोविड नियमों का उल्लंघन करेगा तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी