15 नवंबर से बंद हो जाएंगे आदि हिमानी चामुंडा के कपाट, मंदिर भवन निर्माण नहीं हो पाया पूरा

Himani Chamunda Temple आदि हिमानी चामुंडा के कपाट 15 नवंबर को बंद होंगे। लेकिन अभी तक ऐसा नहीं लगता कि इस वर्ष भी आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के भवन का निर्माण कार्य पूरा हो सकेगा। आदि हिमानी चामुंडा ऊंचाई पर स्थित है और यहां पर बर्फबारी हो जाती है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:32 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:32 AM (IST)
15 नवंबर से बंद हो जाएंगे आदि हिमानी चामुंडा के कपाट, मंदिर भवन निर्माण नहीं हो पाया पूरा
आदि हिमानी चामुंडा के कपाट 15 नवंबर को बंद होंगे।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himani Chamunda Temple, आदि हिमानी चामुंडा के कपाट 15 नवंबर को बंद होंगे। लेकिन अभी तक ऐसा नहीं लगता कि इस वर्ष भी आदि हिमानी चामुंडा मंदिर के भवन का निर्माण कार्य पूरा हो सकेगा। आदि हिमानी चामुंडा ऊंचाई पर स्थित है और यहां पर बर्फबारी हो जाती है। ऐसे में 15 नवंबर को मां के द्वार को बंद कर दिया जाता है। लेकिन यहां मंदिर के चल रहे कार्य व मंदिर की छत डालने का काम अभी बाकी है। छत के कार्य के लिए स्टील की ढुलाई का कार्य पूरा हो चुका है, जबकि यहां लोहे को वेल्ड करके उसकी मजबूत छत बनाने के लिए अभी वक्त लगेगा, इन्हें वेल्‍ड करने में वक्त लगेगा।

बताया जा रहा है कि मंदिर कार्य में प्रयोग किया जा रहा जेनरेटर सेट भी खराब हो गया है। अब नया जेनरेटर सेट मंगवाया गया है, ताकि कार्य पूर्ण हो सके। हालांकि जेनरेटर सेट को मंदर तक पहुंचाना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। चढ़ाई चढ़ाकर सारा सामान पहुंचाया जा रहा है। जिसमें श्रम अधिक लग रहा है। वहीं मंदिर परिसर तक पानी को बहाल करने के लिए पेयजल पाइपलाइन बिछा दी है, जबकि टैंक का निर्माण कार्य किया जा रहा है।

2014 में मंदिर भवन जलकर राख हो गया था। इसको फिर से बनाने की कवायद शुरू हुई तो 2017 में भूमि की निशानदेही की गई , लाकडाउन के कारण देरी हुई तो 2020 में नए डिजाइन पर काम किया गया। अब 15 से मंदिर के द्वार बंद हो जाएंगे। बर्फबारी के कारण काम दिक्कत भरा होगा। ऐसे में काम बंद करना होगा और लगता नहीं कि 15 नवंबर तक काम पूरा हो जाए।

chat bot
आपका साथी