साइबर सुरक्षा और डाटा विज्ञान प्रशिक्षण से मिलेगा युवाओं को रोजगार का मौका, पढ़ें पूरा मामला

Himachal Jobs Opportunity हिमाचल प्रदेश के युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राज्‍य कौशल विकास निगम के सहयोग से प्रगट संगणन विकास केंद्र सी-डैक मोहाली ने साइबर सुरक्षा और डाटा विज्ञान में प्रशिक्षण कार्यक्रम का बुधवार को उद्घाटन किया।

Rajesh Kumar SharmaThu, 16 Sep 2021 10:57 AM (IST)
युवाओं के पास साइबर सुरक्षा और डाटा विज्ञान में प्रशिक्षण कार्यक्रम से रोजगार का मौका है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Jobs Opportunity, हिमाचल प्रदेश के युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राज्‍य कौशल विकास निगम के सहयोग से प्रगट संगणन विकास केंद्र सी-डैक मोहाली ने साइबर सुरक्षा और डाटा विज्ञान में प्रशिक्षण कार्यक्रम का बुधवार को उद्घाटन किया। दो बैचों का उद्घाटन कौशल विकास निगम की प्रबंध निदेशक कुुमुद सिंह व सी-डैक के कार्यकारी निदेशक डा. पीके खोसला ने किया। साइबर सुरक्षा के बैच में 40 जबकि डाटा विज्ञान कार्यक्रम बैच में 20 उम्मीदवार होंगे। दोनों प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम की अवधि तीन महीने है।

यह कार्यक्रम कौशल विकास निगम द्वारा प्रायोजित है और चयनित उम्मीदवारों से कोई प्रशिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान आवास और भोजन की व्यवस्था रहेगी। उत्तीर्ण उम्मीदवारों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। उम्मीदवारों का चयन कौशल विकास निगम और सी-डैक के पात्रता मानदंड के अनुसार किया जाएगा। सी-डैक के कार्यक्रमों का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करके प्रदेश में कुशल जनशक्ति का निर्माण करना है। इस अवसर पर कौशल विकास निगम के राजन कॉल भी उपस्थित थे।

कार्यकारी निदेशक सी-डैक डाक्‍टर पीके खोसला का कहना है उद्योगों के साथ बेहतर प्रदर्शन के लिए प्लेसमेंट सहायता करना है। सभी पाठ्यक्रमों का चुनाव उद्योगों की मांग को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जोकि छात्रों के लिए मददगार सिद्ध होगा।

क्‍या कहती हैं निगम की एमडी

प्रबंध निदेशक, कौशल विकास निगम कुमुद सिंह का कहना है कौशल विकास निगम युवाओं को विभिन्न रोजगार उन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने पर जोर दिया और पाठ्यक्रम को पूरे मन से करना सफलता की कुंजी साबित होगी। यह व्यावहारिक ज्ञान काम में बहुत उपयोगी साबित होगा। वर्तमान विश्व संकट में अच्छी नौकरी पाना सभी का सपना है और यह पाठ्यक्रम इस कसौटी में खरा उतरेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.