Himachal Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू होने से बढ़ी ठंड, पांच जिलों के लिए अलर्ट जारी

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश में आज से मौसम ने करवट बदल ली है। सुबह की शुरुआत असमां में छाए काले घने बादलों के साथ हुई है। पूर्वानुमान के अनुसार पांच दिन प्रदेश के पांच जिलों में आंधी के साथ भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:54 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 12:38 PM (IST)
Himachal Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू होने से बढ़ी ठंड, पांच जिलों के लिए अलर्ट जारी
हिमाचल प्रदेश में आज से मौसम ने करवट बदल ली है।

शिमला/धर्मशाला, जागरण टीम। Himachal Weather Update, हिमाचल प्रदेश में आज से मौसम ने करवट बदल ली है। सुबह की शुरुआत असमां में छाए काले घने बादलों के साथ हुई। लगभग एक महीने बाद मौसम बदला है। लाहुल और मनाली की पहाडिय़ों में हिमपात शुरू हो गया है। बादल छाने व बर्फबारी शुरू होने से ठंड बढ़ गई है। लाहुल घाटी में पर्यटकों को दारचा तक ही जाने की अनुमति दी गई है।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार पांच दिन प्रदेश के पांच जिलों लाहुल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कुल्लू व शिमला में आंधी के साथ भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। इसके कारण बिजली, पानी और यातायात बाधित होने की आशंका जताई है। राज्य प्रशासन को इन जिलों में उचित प्रबंध करने के लिए कहा गया है। ऊना और हमीरपुर को छोड़कर सभी जिलों में आंधी और बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज पहली दिसंबर को मौसम करवट बदलेगा और पांच दिसंबर तक इसका प्रभाव जारी रहने का अनुमान है। प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों के साथ मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में भी बर्फबारी की संभावना है। वहीं, मंगलवार को धूप खिलने के कारण अधिकतम तापमान में करीब एक डिग्री तक की वृद्धि हुई है जबकि न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं आया है। मैदानी क्षेत्रों में शिमला की अपेक्षा सुबह और शाम की ज्यादा ठंड दर्ज की जा रही है।

राज्य में तापमान की स्थिति

शहर, न्यूनतम, अधिकतम शिमला, 7.6, 18.1 सुंदरनगर, 2.3, 24.5 भुंतर, 1.6, 22.8 कल्पा, 0.5, 15.8 धर्मशाला, 8.4, 18.0 ऊना, 6.8, 26.8 नाहन, 12.1, 22.2 केलंग, -4.0, 11.1 पालमपुर, 6.0, 19.2 सोलन, 3.0, 24.0
chat bot
आपका साथी