Himachal Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी और दो दिन से जारी बारिश ने करवाया ठंड का अहसास

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश में मौसम लगातार कड़ा रुख अपनाए हुए है। 24 घंटे से ज्‍यादा समय से प्रदेश के अधिकतर इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। लगातार बारिश व पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण ठंड का अहसास होने लगा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 10:23 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 10:23 AM (IST)
Himachal Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी और दो दिन से जारी बारिश ने करवाया ठंड का अहसास
हिमाचल प्रदेश में मौसम लगातार कड़ा रुख अपनाए हुए है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal Weather Update, हिमाचल प्रदेश में मौसम लगातार कड़ा रुख अपनाए हुए है। 24 घंटे से ज्‍यादा समय से प्रदेश के अधिकतर इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। लगातार बारिश व पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण ठंड का अहसास होने लगा है। जिला कांगड़ा में दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश एक ही रफ्तार में है, तेज बारिश नहीं हो रही है, लेकिन लगातार हो रही बारिश ने जनजीवन पर प्रभाव डाला है। लोगों को गर्म कपड़े निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

यहां मैक्लोडगंज, धर्मशाला, नड्डी, धर्मकोट, खनियारा, पालमपुर, बैजनाथ व दुर्गम क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। अभी तक बारिश से किसी बड़े नुकसान की तो कोई सूचना नहीं है। लेकिन लगातार हो रही बारिश के कारण नुकसान होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। भूस्खलन व पहाड़ी दरकने की संभावनाएं अधिक हैं।

मौसम विभाग ने कांगड़ा के साथ-साथ जिला चंबा, कुल्लू, शिमला व सिरमौर आदि जिलों में आंधी व बिजली गिरने व मौसम ज्यादा खराब रहने की संभावना जताई है। यही नहीं मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी की है। जिला कांगड़ा में शनिवार से ही बारिश हो रही है, बीती रात को भी बारिश का क्रम जारी रहा और आज सुबह से भी लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में बारिश ने जनजीवन पर प्रभाव डाला है। तापमान में आई गिरावट के कारण शीतलहर बढ़ने के कारण सर्दी का अहसास बढ़ गया है।

उधर, उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने लोगों से आह्वान किया है कि जिला में लगातार हो रही बारिश के कारण लोग नदी नालों के नजदीक न जाएं। चार दिन पहले भी ब्यास नदी में चार पशु पालक फंस गए थे, जिन्हें रेस्क्यू करके निकालना पड़ा था। इसलिए लोगों से आग्रह है कि ऐसे मौसम में खड्ड व नालों से दूर रहें।

chat bot
आपका साथी