Himachal Weather Update: पर्यटन स्‍थलों में बर्फबारी, आज तीन जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश में मौसम ने पूरी तरह से करवट बदल ली है। मंगलवार को भी राहत की बूंदे बरसने का क्रम जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को प्रदेश के तीन जिलों कुल्लू शिमला और सोलन में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 08:15 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 08:15 AM (IST)
Himachal Weather Update: पर्यटन स्‍थलों में बर्फबारी, आज तीन जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार तीन जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

धर्मशाला, जेएनएन। Himachal Weather Update, हिमाचल प्रदेश में मौसम ने पूरी तरह से करवट बदल ली है। सोमवार को बारिश के बाद मंगलवार को भी राहत की बूंदे बरसने का क्रम जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को प्रदेश के तीन जिलों कुल्लू, शिमला और सोलन में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। किन्नौर और लाहुल स्पीति को छोड़ प्रदेश के बाकी जिलों में ओलावृष्टि और बिजली गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने सोमवार को प्रदेश के चार जिलों चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया था।

रोहतांग में डेढ़ फीट तक हिमपात हुआ है और कल्पा में नौ सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। अटल टनल रोहतांग सैलानियों के लिए बंद कर दी गई है। टनल के दोनों छोर पर एक फीट से अधिक हिमपात हो चुका है। रविवार और सोमवार को प्रदेश में सबसे अधिक बारिश मनाली में 50 मिलीमीटर दर्ज की गई है।

खेती व बागवानी के लिए संजीवनी बारिश

प्रदेश में लंबे समय बाद पड़ी बारिश की बूंदें खेती व बागवानी के लिए संजीवनी लेकर आई हैैं। शिमला जिले में ओलावृष्टि से फलदार पौधों को नुकसान भी पहुंचा है। लंबे समय से बारिश न होने के कारण किसान-बागवान परेशान थे। कई क्षेत्रों में गेहूं की फसल और सर्दियों में लगाए फलदार पौधे सूखने के कगार पर पहुंच गए हैं। प्रदेश में ऊना और धर्मशाला को छोड़ बाकी सभी स्थानों पर अधिकतम तापमान में 5 से 15.7 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।

दो दिन में कहां कितनी बारिश हुई (मिलीमीटर में) मनाली, 50 शिमला, 25.2 भुंतर, 23.6 डलहौजी, 19.0 मंडी, 12.1 नाहन, 11.8 सुंदरनगर, 10.2 चंबा, 10.0 बिलासपुर, 5.0 धर्मशाला, 3.6

क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

निदेशक कृषि विभाग डा. नरेश कुमार का कहना है यह बारिश फसलों के लिए संजीवनी का काम करेेगी। इन दिनों मटर और गेहूं व सब्जियां लगी हुई हैं। बारिश न होने से कई स्थानों पर सूखने की स्थिति पैदा हो गई थी। इसके साथ ही बागवानी के लिए भी यह बेहतर है।

कहां कितना रहा तापमान (डिग्री सेल्सियस) स्थान, न्यनूतम, अधिकतम शिमला,8.0,15.4 सुंदरनगर,12.7,19.8 भुंतर,10.8,11.9 कल्पा,2.05.4 धर्मशाला,10.4,20.6 ऊना,13.0,32.6 नाहन,13.5,24.0 केलंग,-0.2,1.8 सोलन,11.5,19.5

chat bot
आपका साथी