Himachal Weather ALERT: हिमाचल के पांच जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Himachal Weather ALERT प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है। सुबह की शुरुआत घने बादलों के साथ हुई व अधिकतर हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने बुधवार को पांच जिलों ऊना चंबा कांगड़ा सोलन सिरमौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:55 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:55 AM (IST)
Himachal Weather ALERT: हिमाचल के पांच जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

धर्मशाला/शिमला, जेएनएन। Himachal Weather ALERT, हिमाचल प्रदेश में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। सुबह की शुरुआत घने बादलों के साथ हुई व अधिकतर हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने बुधवार को पांच जिलों ऊना, चंबा, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विशेषज्ञों ने इन जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में भी कुछ स्थानों पर वर्षा की संभावना जताई है। इससे आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को शिमला के फागु में 32 मिलीमीटर, नाहन में 24.8, कसौली में आठ, सुदंरनगर में 5 मिलीमहटर वर्षा दर्ज की गई है। प्रदेश में 115 सड़कें बंद हैं जबकि 41 ट्रांसफार्मर खराब हैं और 49 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुइ हैं।

बादल फटने से भराड़ा में कई गाडिय़ां मलबे में फंसीं

जिला चंबा उपमंडल चुराह के तहत भराड़ा के ऊपरी क्षेत्र में बादल फटने से नाले में आई बाढ़ के कारण सड़क किनारे खड़ी करीब 18 बाइक, 10 छोटी गाडिय़ां व एक बस मलबे में फंसी हुई है। लोगों व वाहन चालकों ने रात को मौके पर पहुंचकर पानी के बहाव को बदलने की कोशिश की। घटना में जानी नुकसान नहीं हुआ है। बादल फटने से लोग सहम गए हैं। भराड़ा पंचायत प्रधान हीरा लाल ने कहा कि बारिश के कारण भारी मात्रा में मलबा सड़क पर आ गया और भराड़ा स्टाप पर खड़ी कई गाडिय़ां मलबे में फंस गई हैैं। साथ ही दुकान में भी मलबा भर गया है। बारिश के कारण कुछ स्थानों पर फसलों को नुकसान पहुंचा है।

लाहुल में हुए नुकसान के लिए 10 करोड़ जारी

लाहुल घाटी में भारी बारिश से जानमाल के नुकसान को लेकर आपदा प्रबंधन राशि से 10 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की गई है। यह घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान मंगलवार को सदन में की। उन्होंने कहा कि उदयपुर से सिस्सु तक 2500 से 3000 प्रति पिकअप लोड की दर से परिवहन अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस का भुगतान संबंधित विभाग द्वारा नियमानुसार किया जाएगा।  यह परिवहन अनुदान सड़क सुविधा के सुचारु होने तक  किया जाएगा। बारिश व भूस्खलन से भारी क्षति हुई है। जिला में आठ सड़कें और पुल, 10 पेयजल योजनाएं व 35 सिंचाई योजना प्रभावित  हुई है।

chat bot
आपका साथी