Himachal Weather Forecast: अाठ जिलों में बारिश की संभावना, अब मौसम का स्‍टीक पूर्वानुमान मिलेगा

Himachal Weather Forecast प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है। आठ जिलों में बारिश का अलर्ट रहेगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 10:41 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 11:08 AM (IST)
Himachal Weather Forecast: अाठ जिलों में बारिश की संभावना, अब मौसम का स्‍टीक पूर्वानुमान मिलेगा
Himachal Weather Forecast: अाठ जिलों में बारिश की संभावना, अब मौसम का स्‍टीक पूर्वानुमान मिलेगा

धर्मशाला/शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है। आठ जिलों में बारिश का अलर्ट रहेगा। कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, कुल्‍लू, मंडी, शिमला, सिरमौर व सोलन में बारिश की संभावना है। दो दिन प्रदेश के अधिकतर स्थानों में भारी बारिश की संभावना है। शुक्रवार को भारी बारिश होने से गर्मी से लोगों को राहत मिली है। हालांकि कुछ जगह नुकसान भी हुआ है। मौसम विभाग ने अब बारिश के असर का पूर्वानुमान शुरू कर दिया है। यही नहीं हर दिन स्थान के आधार पर मौसम का क्या असर रहेगा इसकी पूर्व जानकारी दी जाएगी। देश में इसके लिए अलग-अलग शहरों का चयन किया है। प्रदेश में प्रारंभिक तौर पर शिमला को चुना गया है। इसके बाद प्रदेश के अन्य शहरों में  मौसम के असर का अलग से बुलेटिन जारी किया जाएगा।

प्रदेश में शुक्रवार को भारी बारिश हुई। कांगड़ा जिला में चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर के पास डाढ में सफेदे का पेड़ दुकानों पर गिर गया। हादसे में तीन लोग घायल हुए हैं, जबकि पांच वाहन और तीन दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं। घायलों को टांडा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल रेफर कर दिया। हालांकि बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई और तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे अधिक बारिश कांगड़ा में 30 मिलीमीटर, धर्मशाला में 17, सुंदरनगर में 10 और शिमला में चार मिलीमीटर बारिश हुई।

विभाग ने जारी किए दो एप

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन शर्मा ने बताया कि अब मौसम के असर की जानकारी अलग से दी जा रही है। मौसम विभाग ने दो एप भी जारी किए हैं, इसमें एक मेघदूत किसानों को मौसम की जानकारी प्रदान करेगा, जबकि दामिनी एप से बिजली गिरने और आंधी को लेकर पूर्व सूचना मिल जाएगी। यही नहीं जिस स्थान पर बिजली गिर सकती है उसकी सही जानकारी मिलेगी।

कहां कितना रहा तापमान (डिग्री सेल्सियस) स्थान, न्यूनतम, अधिकतम शिमला, 17.9, 25.4 सुंदरनगर, 24.1, 34.2 भुंतर, 21.6, 33.6 कल्पा, 14.0, 27.0 धर्मशाला, 20.6, 29.6 ऊना, 26.4, 37.7 केलंग, 9.9, 24.2 सोलन, 21.0, 32.0

chat bot
आपका साथी