कोविड वैक्‍सीन टीकाकरण में हिमाचल के दो जिले टॉप टेन में, किन्नौर और लाहुल-स्पीति ने चमकाया नाम

Top Ten Districts in Vaccination कोरोना वैक्सीनेशन में किन्नौर व लाहुल स्पीति ने टाप टेन में स्थान बनाया है। देशभर के जनजातीय क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के आधार पर यूनिसेफ ने रैंकिंग जारी की है जिसमें हिमाचल के इन दो जिलों ने शीर्ष दस में स्थान बनाया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:12 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:12 AM (IST)
कोविड वैक्‍सीन टीकाकरण में हिमाचल के दो जिले टॉप टेन में, किन्नौर और लाहुल-स्पीति ने चमकाया नाम
कोरोना वैक्सीनेशन में किन्नौर व लाहुल स्पीति ने टाप टेन में स्थान बनाया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Top Ten Districts in Covid Vaccination, कोरोना वैक्सीनेशन में किन्नौर व लाहुल स्पीति ने टाप टेन में स्थान बनाया है। देशभर के जनजातीय क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के आधार पर यूनिसेफ ने रैंकिंग जारी की है, जिसमें हिमाचल के इन दो जिलों ने शीर्ष दस में स्थान बनाया है। किन्नौर चौथे व लाहुल स्पीति पांचवें स्थान पर आया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और उपायुक्तों द्वारा अपनाई रणनीति के कारण हिमाचल ने यह मुकाम हासिल किया है। स्वास्थ्य विभाग ने जनजातीय क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के सौ फीसद लक्ष्य को हासिल करने के लिए 25 जून तक का समय निर्धारित किया है। किन्नौर जिले में अभी तक करीब 34000 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि लाहुल स्पीति में करीब 12 हजार से अधिक को डोज दी गई है।

यह रही रणनीति

18 से 44 वर्ष की आयु वालों के लिए स्लाट बुकिंग के स्थान पर वैक्सीनेशन सेंटर में ही पंजीकरण और वैक्सीन देने की व्यवस्था की गई। जिससे लोगों के असुविधा नहीं हुई और वे अधिक संख्या में वैक्सीन लेने पहुंचे।

जानिए क्‍या कहते हैं सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी किन्नौर डा. सोनम नेगी ने कहा वैक्सीनेशन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए लोगों में जागरूकता लाने के साथ-साथ वैक्सीनेशन की क्षति को कम किया गया। आनलाइन स्लाट बुकिंग के दौरान सामने आया कि रामपुर और ज्यूरी में लोगों ने स्लाट बुक करवाए, लेकिन उनके न आने पर इसे बंद किया गया और मौके पर ही वैक्सीन देने की व्यवस्था की गई। इससे भी प्रतिशतता बड़ी है।

25 जून तक सौ फीसद का लक्ष्‍य

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश के मिशन निदेशक डा. निपुण जिंदल का कहना है अब जनजातीय क्षेत्रों में वैक्सीनेशन के सौ फीसद लक्ष्य को हासिल करने की रणनीति बनाई है। इसके लिए 25 जून तक का समय निर्धारित किया है।

chat bot
आपका साथी