HP TET: अध्‍यापक पात्रता परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद तीन प्रश्‍नों पर उठे सवाल, ग्रेस मार्क्‍स देने की मांग

TET Answer Key शिक्षा बोर्ड की ओर से नौ से 12 जुलाई तक संचालित की गई अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) की आंसर-की बोर्ड ने जारी कर दी है। बोर्ड ने टेट के सभी आठ विषयों की चारों सीरीज ए बी सी व डी की आंसर-की जारी कर कर दी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 01:41 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 01:41 PM (IST)
HP TET: अध्‍यापक पात्रता परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद तीन प्रश्‍नों पर उठे सवाल, ग्रेस मार्क्‍स देने की मांग
स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) की आंसर-की बोर्ड ने जारी कर दी है।

धर्मशाला, मुनीष गारिया। Himachal TET Answer Key, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से नौ से 12 जुलाई तक संचालित की गई अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) की आंसर-की बोर्ड ने जारी कर दी है। बोर्ड ने टेट के सभी आठ विषयों की चारों सीरीज ए, बी, सी व डी की आंसर-की जारी कर कर दी है। जारी हुई आंसर-की अस्थायी है और अभी इस पर आपत्तियां भी दर्ज की जा सकती हैं। शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि सभी आठ विषयों के सभी सीरीज की आंसर-की के उत्तरों को लेकर किसी को काेई आपत्ति है, तो ऐसे परीक्षार्थी 28 जुलाई तक बोर्ड के अनुभाग अधिकारी कार्यालय में ई-मेल या दस्ती के माध्यम से भेज सकते हैं।

आपत्ति दर्ज करने वाले अभ्यर्थी ध्यान रखें कि आपत्ति दर्ज करने से पूर्व उसके पास उतर गलत होने का और सही उत्तर होने का प्रमाणिक दस्तावेज या आधार होना चाहिए। सभी आपत्तियां आने के बाद विशेषज्ञों की टीम को बुलाकर आपत्तियाें का विश्लेषण किया जाएगा। उसके बाद स्थायी आंसर-की जारी की जाएगी। निर्धारित तिथि के बाद किसी भी लिखित या मौखिक आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

टीजीटी आर्टस तीन प्रश्नों पर उठाए सवाल

12 जुलाई को हुए टीजीटी आर्टस टेट की बी सीरीज के परीक्षार्थियों ने प्रश्नपत्र के तीन प्रश्नों पर सवाल उठाए हैं। परीक्षार्थियों का कहना है कि बी सीरीज के प्रश्न नंबर सात और आठ बायोलोजी विषय के ही प्रश्न डाल गए हैं। आर्टस के पेपर में बायोलोजी विषय के प्रश्न डालने का कोई औचित्य नहीं है। इसके अलावा इसी सीरीज का प्रश्न नंबर 100 भी गलत तरीके से पूछा गया है। प्रश्न राज्यसभा के कार्यकाल का है। राज्यसभा कभी भी पूरी तरह से भंग नहीं हो सकती, उसके सदस्यों का कार्यकाल 6 साल होता है, जबकि प्रश्न के उत्‍तर छह वर्ष दर्शाया गया है। इसलिए परीक्षार्थियों ने मांग की है कि उन्हें बोर्ड तीन अंक ग्रेस मार्क्‍स के रूप में दे।

chat bot
आपका साथी