Himachal Temple: मंदिर खुलने की घोषणा के साथ ही शक्तिपीठों में खास तैयारी, यहां सप्‍ताहभर खुलेंगे बाजार

Himachal Temple Open हिमाचल प्रदेश में पहली जुलाई से मंदिरों को खाेला जा रहा है इसकी हर जगह तैयारी जोरों पर है। प्रसिद्ध शक्तिपीठाें में खास तैयारी चल रही है। मां चिंतपूर्णी के कपाट श्रद्धालुओं के लिए पहली जुलाई से खुल रहे हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 09:55 AM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 09:55 AM (IST)
Himachal Temple: मंदिर खुलने की घोषणा के साथ ही शक्तिपीठों में खास तैयारी, यहां सप्‍ताहभर खुलेंगे बाजार
हिमाचल प्रदेश में पहली जुलाई से मंदिरों को खाेला जा रहा है

चिंतपूर्णी, संवाद सहयाेगी। Himachal Temple Open, हिमाचल प्रदेश में पहली जुलाई से मंदिरों को खाेला जा रहा है, इसकी हर जगह तैयारी जोरों पर है। प्रसिद्ध शक्तिपीठाें में खास तैयारी चल रही है। मां चिंतपूर्णी के कपाट श्रद्धालुओं के लिए पहली जुलाई से खुल रहे हैं। 23 अप्रैल को बंद हुए मंदिर के कपाट दो महीने से अधिक समय के बाद खुलेंगे। इससे चिंतपूर्णी क्षेत्र के सभी व्यापारिक संगठनों में खुशी की लहर है। चिंतपूर्णी में 500 से अधिक होटल, दुकानें, सराय और ढाबे इत्यादि हैं जिनका अधिकतर व्यवसाय मंदिर पर ही निर्भर करता है। दुकानदारों की ओर से दुकानों पर सफाई करके दोबारा सामान भरने का क्रम शुरू कर दिया गया है।

वहीं मंदिर न्यास के सौजन्य से मुख्य बाजार में सीवरेज का कार्य भी कोरोना कर्फ्यू के दौरान चला हुआ था जो मुख्य बाजार से गेट नंबर एक की सीढिय़ों तक पहुंच गया है। दुकानदार अरविंद, संजीव, राजेश, अंकित आदि का कहना है कि पिछले वर्ष भी लाकडाउन के चलते भारी नुकसान उठाना पड़ा था और इस बार भी हालात वैसे ही हैं। मंदिर के कपाट खुलने पर दुकानदारों को कुछ राहत मिलेगी।

चिंतपूर्णी में सप्ताह भर खुले रहेंगे बाजार

चिंतपूर्णी मंदिर सहित हिमाचल के शक्तिपीठों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए एक जुलाई से खुल रहे हैं। जिनमें कोविड गाइडलाइंस के अनुसार लोगों को दर्शन करवाए जाएंगे। लेकिन बुधवार को प्रदेश सरकार की नई नोटिफिकेशन के कारण चिंतपूर्णी के दुकानदारों में असमंजस की स्थिति बन गई। दरअसल इस नोटिफिकेशन के तहत हिमाचल के बाजार हफ्ते में एक दिन बंद किए जाने हैं और दिन का चयन जिला उपायुक्त पर छोड़ दिया गया है। वहीं मंदिर आयुक्त और जिला उपायुक्त ने इस संदर्भ में बताया कि यदि चिंतपूर्णी बाजार में दुकानें पूरा सप्ताह खुली रहती थीं तो यहां दुकानें खुली ही रहेंगी वहीं शाप कंट्रोल एक्ट के तहत जो बाजार आते हैं वहां पर यह नियम लागू होगा।

chat bot
आपका साथी