Snow Sites: पर्यटक यहां आसानी से निहार सकते हैं बर्फीली वादियां, अटल टनल के छोर पर भी बर्फ के ढेर

Himachal Snowfall Sites कुल्लू मनाली घूमने आ रहे हैं तो बर्फ़ीली वादियां निहारना न भूलें। ताजा बर्फ़बारी के बाद मनाली की ओर रोहतांग दर्रे सहित मढ़ी जबकि लाहुल की ओर अटल टनल रोहतांग की वादियां आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:07 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 03:20 PM (IST)
Snow Sites: पर्यटक यहां आसानी से निहार सकते हैं बर्फीली वादियां, अटल टनल के छोर पर भी बर्फ के ढेर
कुल्लू मनाली घूमने आ रहे हैं तो बर्फ़ीली वादियां निहारना न भूलें।

मनाली, जसवंत ठाकुर। Himachal Snowfall Sites, कुल्लू मनाली घूमने आ रहे हैं तो बर्फ़ीली वादियां निहारना न भूलें। ताजा बर्फ़बारी के बाद मनाली की ओर रोहतांग दर्रे सहित मढ़ी जबकि लाहुल की ओर अटल टनल रोहतांग की वादियां आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। अटल टनल पलक झपकते ही दुनिया बदल रही है। टनल के साउथ पोर्टल में हरे भरे पेड़ निहारने को मिल रहे हैं जबकि टनल के पार निकलते ही बर्फ से चमका नार्थ पोर्टल पर्यटकों काे मनमोहित कर रहा है। अटल टनल बन जाने से पर्यटक आसानी से लाहुल पहुंच रहे हैं व यहां बर्फ में मस्‍ती कर रहे हैं। पर्यटक लाहुल के पर्यटन स्‍थलों सहित रोहतांग दर्रे और लेह के सफर के दौरान बारालाचा में बर्फ के दीदार कर सकते हैं।

दशहरा उत्सव के दौरान की छुट्टियों में कुल्लू मनाली में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी है। हर रोज अन्‍य राज्‍यों से एक हजार से अधिक पर्यटक वाहन मनाली पहुंच रहे हैं। कोरोना के कारण मंदी की मार झेल रहे पर्यटन कारोबारियों को भी राहत मिली है। मनाली के सभी छोटे बड़े होटलों में पर्यटकों से रौनक बढ़ी है।

पर्यटन कारोबारियों की माने तो ताजा बर्फ़बारी पर्यटन कारोबार के लिए संजीवनी का काम करेगी। रोहतांग दर्रे में हर रोज 1200 से अधिक पर्यटक वाहनों के जाने की अनुमति है। अधिकतर पर्यटक रोहतांग के साथ साथ अटल टनल को प्राथमिकता दे रहे हैं।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि बर्फ़बारी पर्यटन के लिए संजीवनी का काम करेगी। उन्होंने कहा मनाली में पर्यटन कारोबार रफ्तार पकड़ने लगा है। दशहरे के साथ साथ दीपावली में भी कारोबार बेहतर रहने की उम्मीद है।

एसडीएम मनाली डाक्‍टर सुरेंद्र ठाकुर का कहना है मौसम साफ होते ही पर्यटकों के लिए रोहतांग दर्रा बहाल कर दिया है। पर्यटक फिलहाल मढ़ी तक जा रहे हैं। सड़क बहाल होते ही रोहतांग तक जाने की अनुमति दी जाएगी। पर्यटकों को खास एहतियात बरतने की सलाह है।

chat bot
आपका साथी