Power Crisisः प्रतिदिन 80 लाख यूनिट बिजली बेच रहा हिमाचल

कोरोना के बाद आई आर्थिक मंदी के दौर में बिजली संकट के बीच दूसरे प्रदेशों को बिजली बेच रहा है। प्रदेश को बिजली का दाम जो कभी दो से तीन रुपये प्रति यूनिट की दर से मिल रहा था वह अब अधिकतम 20 रुपये प्रति यूनिट तक मिल रहा है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:04 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:04 PM (IST)
Power Crisisः प्रतिदिन 80 लाख यूनिट बिजली बेच रहा हिमाचल
देश में संकट के बीच हिमाचल बेच रहा बिजली।

शिमला, जागरण संवाददाता। Power Crisisः कोरोना के बाद आई आर्थिक मंदी के दौर में बिजली संकट के बीच दूसरे प्रदेशों को बिजली बेच रहा है। प्रदेश को बिजली का दाम जो कभी दो से तीन रुपये प्रति यूनिट की दर से मिल रहा था, वह अब अधिकतम 20 रुपये प्रति यूनिट तक मिल रहा है। बिजली के एक यूनिट का औसतन दाम 12 रुपये तक मिल रहा है। एक से डेढ़ माह में हिमाचल को बिजली के मिलने वाले दाम में यह बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

वर्तमान में हिमाचल अन्य प्रदेशों को 80 लाख यूनिट बिजली रोजाना बेच रहा है। इससे प्रदेश को राजस्व में 200 करोड़ की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। प्रदेश सरकार हर साल एक हजार करोड़ की बिजली दूसरे राज्यों को बेचती है। हालांकि प्रदेश में अब ठंड हल्की बढऩे के कारण बिजली का उत्पादन कम हो गया है। हिमाचल में भी बेचने वाली बिजली का शेयर लगातार गिर रहा है। वह घटकर 80 लाख यूनिट रोजाना पहुंच गई है । एक समय हिमाचल 300 लाख यूनिट रोजाना बिजली बेच रहा था। अब आने वाले 10 दिन तक यदि देश में बिजली की डिमांड और बढ़ी तो हिमाचल को अच्छी आय होने की उम्मीद है।

प्रदेश सरकार को बिजली प्रोजेक्ट से मिलने वाले शेयर को अब तक बेचा जा रहा है। इसे बाजार में बेचकर सरकार को अच्छी आय हो रही है। प्रदेश सरकार को सभी प्रोजेक्ट से रायल्टी के रूप में 12 फीसद बिजली निश्शुल्क मिलती है। इसे सरकार बेचकर हर साल 1000 करोड़ की आय कमाती है। अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा आरडी धीमान ने कहा कि वर्तमान में बिजली के रेट बढऩे से प्रदेश सरकार को काफी अच्छी आय हो रही है। उम्मीद है कि इस बार बिजली बेच कर 200 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व प्रदेश सरकार को मिलेगा।

प्रदेश में बिजली संकट नहीं

प्रदेश में वर्तमान में बिजली की मांग 295 लाख यूनिट प्रतिदिन है। बिजली की आपूर्ति भी लगभग इतनी ही है। प्रदेश में अभी बिजली कटौती नहीं की जा रही।

chat bot
आपका साथी