Himachal School Reopen: एक बैंच पर एक ही छात्र बैठेगा, आने जाने का समय भी रहेगा अलग

Himachal School Reopen कोरोना महामारी के खतरे के बीच सोमवार से दसवीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल नियमित कक्षाओं के लिए खुल रहे हैं। शिक्षा विभाग के निर्देशों के बाद शिमला शहर के सभी स्कूलों ने इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 02:26 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 03:03 PM (IST)
Himachal School Reopen: एक बैंच पर एक ही छात्र बैठेगा, आने जाने का समय भी रहेगा अलग
कोरोना महामारी के खतरे के बीच स्कूल नियमित कक्षाओं के लिए खुल रहे हैं।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal School Reopen, कोरोना महामारी के खतरे के बीच सोमवार से दसवीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल नियमित कक्षाओं के लिए खुल रहे हैं। शिक्षा विभाग के निर्देशों के बाद शिमला शहर के सभी स्कूलों ने इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार किया है। सुबह साढ़े नौ बजे से ही बच्चों का स्कूल में पहुंचना शुरू हो जाएगा। तीनों कक्षाओं के बच्चे एक साथ स्कूल गेट से प्रवेश नहीं करेंगे। हर कक्षा के लिए समय अलग अलग निर्धारित किया गया है। बच्चों को वॉटसएप के जरिए स्कूल आने का समय और कक्षाओं का टाइम टेबल भेजा गया है। जिन स्कूलों में नए सेक्शन बनाए गए हैं उनकी कक्षा किस कमरे में लगी है इसकी जानकारी भी वॉटसएप के जरिए बच्चों को भेज दी गई है।

स्कूल में बिना मास्क न तो छात्र आ सकेंगे न ही शिक्षक और न ही गैर शिक्षक। गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग होगी। इसके लिए स्टाफ की तरफ से ड्यूटी लगा दी गई है। यदि किसी को सर्दी जुकाम के लक्षण हैं तो उसका रिकार्ड रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। कुछ देर आराम करने के बाद उन्हें घर भेजकर आराम करने की सलाह दी जाएगी। कोविड के बीच सुबह की प्रार्थना सभा पर पूर्ण रोक रहेगी।

लक्कड़ बाजार स्कूल में की यह व्यवस्था

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लक्कड़ बाजार शिमला के प्रधानाचार्य भूपेंद्र सिंह ने बताया कि कक्षाओं के लिए समय सारणी और विद्यालय का माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कक्षा के बच्चों का आने जाने का समय अलग अलग कर दिया है। लंच ब्रेक हर कक्षा की अलग अलग होगी। उन्होंने कहा कि शनिवार को स्कूल कैंपस को सैनेटाइज किया गया है। रोजाना हर क्लासरूम को सैनेटाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल में तीन स्थानों पर हैंड सैनिटाइज मशीनें और हाथ धोने की अलग से व्यवस्था की गई है।

बच्चाें की सुरक्षा के सारे इंतजाम पूरे, माईक्रो प्लान तैयार

रामपुर क्योंथल स्कूल के प्रधानाचार्य संजीव गुप्ता ने बताया कि बच्चाें की भीड़ इक्ट्ठी न हो इसके लिए एक समय में केवल एक ही कक्षा के प्रवेश व विद्यालय छोड़ने की व्यवस्था की गई है। लंच का समय भी कक्षावार अलग अलग होगा। विद्यालय के गेट पर ही सभी बच्चाें व अध्यापकाें के लिए थर्मल स्कैनिंग व साबुन से हाथ धोने व हैंड सैनेटाईजर की व्यवस्था की गई है। जिसकी निगरानी के लिए अध्यापकाें की एग कमेठी बनाई गई है। एक बैंच व एक पंक्ति छोड़कर ही बच्चाें को बिठाया जाएगा।

लालपानी स्कूल में एक बैंच पर एक ही बच्चा बैठेगा

राजकीय ब्वायज वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी में दो शिफ्टों में स्कूल लगेगा। स्कूल प्रधानाचार्य ने बताया कि सुबह 8 से 1 और 12 से 5 बजे तक दो शिफ्टों में स्कूल लगेगा। एक बैंच पर केवल एक ही बच्चा बैठेगा। स्कूल खुलने और बंद होने का समय अलग अलग है। बच्चें एक साथ नहीं बल्कि अलग अलग समय में कक्षाओं में आएंगे।

पोर्टमोर में अलग अलग आएंगे बच्चे

पोर्टमोर स्कूल में हर कक्षा के लिए अलग अलग एंट्री होगी। स्कूल प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार सूद ने बताया कि पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। पहले दिन पौने दस बजे सवा दस बजे और साढे दस बजे एंट्री होगी। एक शिफ्ट में स्कूल चला तो कक्षाएं दस से साढे चार बजे तक चलेगी। उन्होंने कहा कि सिटिंग प्लान भी इसी तरह से होगा।

chat bot
आपका साथी