Himachal School News: हिमाचल प्रदेश में अब 21 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल, आनलाइन जारी रहेगी पढ़ाई

Himachal School News हिमाचल प्रदेश के स्कूल 21 सितंबर तक बंद रहेंगे। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने एक सप्ताह तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। मंगलवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

Rajesh Kumar SharmaTue, 14 Sep 2021 02:19 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश के स्कूल 21 सितंबर तक बंद रहेंगे।

शिमला, जेएनएन। Himachal School News, हिमाचल प्रदेश के स्कूल 21 सितंबर तक बंद रहेंगे। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने एक सप्ताह तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। मंगलवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। शिक्षक पहले की तरह स्कूलों में आकर आनलाइन पढ़ाई करवाएंगे। सरकार ने पहले 14 सितंबर तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया था। लेकिन प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आने के बाद सरकार ने स्‍कूलों को अभी बंद रखने का ही निर्णय लिया है। प्रदेश स्‍कूलों के अलावा अन्‍य शिक्षण संस्‍थानों में कालेज आदि में नियमित आफलाइन पढ़ाई हो रही है।

प्रदेश के स्‍कूलों में आनलाइन पढ़ाई का सिलसिला जारी रहेगा। जहां नेटवर्क की समस्‍या है, वहां अध्‍यापक विद्यार्थियों तक नोटस पहुंचाएंगे। प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में कई जगह इंटरनेट कनेक्टिव‍िटी की समस्‍या है। इस कारण विद्यार्थी आनलाइन कक्षा में नहीं जुड़ पाते, वहां अध्‍यापक स्‍वयं नोटस पहुंचा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल शिक्षा बोर्ड की बजट बैठक आज, राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर भी होगी चर्चा, कम हो सकती है फीस

मौजूदा समय में हिमाचल प्रदेश में रोजाना दो सौ के आसपास कोराेना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। प्रदेश में अब एक्टिव केस 1521 रह गए हैं। प्रदेश में सबसे अधिक एक्टिव केस कांगड़ा में 332, हमीरपुर में 264, मंडी में 260, शिमला में 208 रह गए हैं। कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 215893 हो गई है। इनमें से 210732 अभी तक स्वस्थ हुए हैं।

यह भी पढ़ें: बिना टेंडर निकाले खरीद लीं छह करोड़ रुपये की पुस्तकें, समग्र शिक्षा अभियान विवादों में, पढ़ें पूरा मामला

सोमवार को हमीरपुर जिला में कोरोना से तीन महिलाओं की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक 3623 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमितों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है और मृत्यु दर लगातार बढ़ रही है। कोरोना के 202 नए पाजिटिव केस आए, जबकि 214 संक्रमित स्वस्थ हुए। कोरोना की जांच को 8881 सैंपल लिए गए, जिसमें से तीन की रिपोर्ट आनी है।  सबसे अधिक नए केस हमीरपुर में 54, कांगड़ा में 46, मंडी में 38, शिमला में 28, बिलासपुर में 25 आए।

यह भी पढ़ें: Tissa Fire Incident: संदिग्‍ध हालात में डेढ़ साल की मासूम सहित परिवार के चार सदस्‍यों की मौत, पढ़ें पूरा मामला

स्‍कूलों में दाखिले की तिथि‍ बढ़ाई

शिमला। राज्य के सरकारी स्कूलों में दाखिले से वंचित छात्रों को शिक्षा विभाग ने बड़ी राहत दी है। विभाग ने स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि को 18 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि 31 अगस्त तय की गई थी। विभाग के पास ऐसी शिकायतें आ रही थी कि काफी ज्यादा छात्र दाखिले से वंचित रह गए हैं, इनमें कई छात्र ऐसे थे, जो बाहरी राज्यों में पढ़ते थे और कोरोना काल में वापस अपने राज्य लौटे हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि छात्र पहली से 12वीं कक्षा में दाखिले 18 सितंबर तक ले सकते हैं। यह तीसरा मौका है जब शिक्षा विभाग ने दाखिले की तिथि बढ़ाई है। इससे पहले 25 जून और 10 अगस्त को भी दाखिले की तिथि बढ़ाई गई थी। निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग डॉ. अमरजीत शर्मा की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.