हिमाचल के सरकारी स्‍कूलों में लाइब्रेरियन का पद खत्म, अब भरे जाएंगे जेओए लाइब्रेरियन के पद

Himachal Pradesh School Librarian सरकारी स्कूलों में अब लाइब्रेरियन और सहायक लाइब्रेरियन का पद खत्म कर दिया गया है। शिक्षा विभाग में अब जूनियर आफिस एसीस्टेंट लाइब्रेरियन का पद सृजित किया गया है। पहले चरण में शिक्षा विभाग जेआए लाइब्रेरियन के 235 पदों को भरने जा रहा है।

Rajesh Kumar SharmaPublish:Wed, 24 Nov 2021 09:41 AM (IST)Updated:Wed, 24 Nov 2021 09:41 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में अब लाइब्रेरियन और सहायक लाइब्रेरियन का पद खत्म कर दिया गया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Himachal Pradesh School Librarian, सरकारी स्कूलों में अब लाइब्रेरियन और सहायक लाइब्रेरियन का पद खत्म कर दिया गया है। शिक्षा विभाग में अब जूनियर आफिस एसीस्टेंट लाइब्रेरियन का पद सृजित किया गया है। पहले चरण में शिक्षा विभाग जेआए लाइब्रेरियन के 235 पदों को भरने जा रहा है। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के माध्यम से यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। शिक्षा विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर दिया है। जेओए लाइब्रेरियन पदों के लिए लाइब्रेरी की डिग्री और डिप्लोमा करने वाले पात्र होंगे।

पिछले काफी समय से लाइब्रेरियन के पदों पर भर्ती नहीं हुई है। अभी तक विभाग में लाइब्रेरियन और सहायक लाइब्रेरियन के पदों को भरा जाता है। वित्त विभाग द्वारा निर्धारित वेतन के तहत ही इन्हें वेतन और भत्तों की अदायगी की जाती थी। कोर्ट केस के बाद राज्य सरकार को इन्हें यूजीसी स्केल देना पड़ा। करोड़ों का बजट सरकार को सभी लाइब्रेरियन व सहायक लाइब्रेरियन को बैकडेट से यह लाभ देने पर खर्च करना पड़ा। इसके चलते विभाग ने नियम को बदला है।

शिक्षकों के 202 पद भरने का प्रस्ताव आयोग को भेजा

शिक्षा विभाग में लेक्चरर स्कूल न्यू के 202 पदों को भरने का प्रस्ताव राज्य लोक सेवा आयोग को भेज दिया है। फिजिक्स, कामर्स, केमिस्ट्री, गणित, राजनीतिक शास्त्र, इतिहास और हिंदी विषय के यह पद भरे जाएंगे। इसमें कामर्स के 56, फिजिक्स के 16, केमिस्ट्री के पांच, गणित के 18, राजनीतिक शास्त्र के 29, इतिहास के 39, हिंदी 39 पद शामिल हैं।

क्‍या कहते हैं निदेशक

निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग डाक्‍टर अमरजीत शर्मा ने कहा लेक्चरर स्कूल न्यू के 202 पदों को भरने का प्रस्ताव राज्य लोकसेवा आयोग को भेज दिया है। इसके लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लाइब्रेरी और सहायक लाइब्रेरी के स्थान पर अब जेओए लाइब्रेरी के पदों को भरा जाएगा। इसके लिए भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Tags

खास आपके लिए

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.