हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आज जारी कर सकता है नौंवी से बारहवीं कक्षा की टर्म वन परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड नौंवी से बारहवीं टर्म वन परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट आज जारी कर सकता है। शिक्षा बोर्ड को प्राप्त सुझावों पर अमल करते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रस्तावित डेटशीट पर कुछ संशोधन किया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:27 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आज जारी कर सकता है नौंवी से बारहवीं कक्षा की टर्म वन परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड नौंवी से बारहवीं टर्म वन परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट आज जारी कर सकता है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड नौंवी से बारहवीं टर्म वन परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट आज जारी कर सकता है। शिक्षा बोर्ड को प्राप्त सुझावों पर अमल करते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रस्तावित डेटशीट पर कुछ संशोधन किया है। इन संशोधनों के बाद बोर्ड शुक्रवार शाम तक डेटशीट जारी कर सकता है। बताया जा रहा है कि दस दिन पहले प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नौंवी से बारहवीं टर्म वन परीक्षाओं की डेटशीट जारी की थी और डेटशीट जारी करने के बाद बोर्ड ने अभिभावकों, विद्यार्थियों व बुद्धिजीवियों के सुझाव आमंत्रित किए थे। अब बोर्ड को सुझाव प्राप्त हो गए हैं।

इन सुझावों पर अमल व छानबीन के बाद बोर्ड अंतिम डेटशीट जारी करेगा। टर्म वन परीक्षाओं के लिए अभी तक 200 के करीब परीक्षा केंद्र बनाए जा चुके हैं, इनमें कुछ परीक्षा केंद्रों को अपग्रेड भी किया गया है। हालांकि कोविड-19 महामारी के चलते परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा होगा। परीक्षा केंद्रों में कोविड-19 नियमों की पालना जरूरी होगी। मास्क, सैनिटाइजर के प्रयोग के साथ-साथ उचित दूरी एक दूसरे से रखनी होगी। विधित है कि इससे पहले बोर्ड साल में एक बार ही परीक्षा लेता था, लेकिन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत टर्म वन व टर्म टू के तहत परीक्षाएं आयोजित करेगा। टर्म वन परक्षी नवंबर में तथा टर्म टू परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जाएंगी। टर्म वन परीक्षा व टर्म टू परीक्षा के परिणाम के आधार पर वार्षिक परिणाम घोषित किया जाएगा।

इसके अलावा टर्म वन में भी पुनर्निरिक्षण व पुनर्मूल्यांकन का मौका परीक्षार्थियों को दिया जाएगा ताकि यदि टर्म वन में किसी फी परीक्षार्थी का परिणाम अच्छा नहीं रहा तो वह टर्म टू में उस परीक्षा परिणाम को बेहतर प्रदर्शन सुधार सकता है।

यह बोले स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष

हिमचाल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि प्राप्त सुझावों पर विचार किया गया है। जल्द ही अंतिम डेटशीट घोषित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी