Paragliding and River Rafting Reopen: हिमाचल में साहसिक पर्यटन गतिविधियां शुरू, बिलिंग में खास तैयारी

Himachal Pradesh Paragliding and River Rafting Reopen हिमाचल में आज से पैराग्‍लाइडिंग और रिवर राफ्ट‍िंग शुरू हो गई है। पर्यटकों के लिए यह खुशी की खबर है कि प्रदेश में साहसिक पर्यटन ग‍ित‍िविधियां शुरू हो गई हैं। कुल्‍लू-मनाली में ब्‍यास नदी में राफ्टरों ने उतरने की तैयारी कर ली है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:49 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:49 AM (IST)
Paragliding and River Rafting Reopen: हिमाचल में साहसिक पर्यटन गतिविधियां शुरू, बिलिंग में खास तैयारी
हिमाचल प्रदेश में आज से पैराग्‍लाइडिंग और रिवर राफ्ट‍िंग शुरू हो गई है।

बैजनाथ, मुनीष दीक्षित। Himachal Pradesh Paragliding and River Rafting Reopen, हिमाचल प्रदेश में आज से पैराग्‍लाइडिंग और रिवर राफ्ट‍िंग शुरू हो गई है। पर्यटकों के लिए यह खुशी की खबर है कि हिमाचल प्रदेश में साहसिक पर्यटन ग‍ित‍िविधियां शुरू हो गई हैं। कुल्‍लू-मनाली में ब्‍यास नदी में राफ्टरों ने उतरने की तैयारी कर ली है।  बीड़ बिलिंग में आज से फिर पैराग्लाइडिंग का दौर शुरू हो गया। बरसात के कारण पिछले दो महीने से बीड़ बिलिंग में बंद चल रहे पर्यटन व्यवसाय को पैराग्लाइडिंग के साथ एक बड़ी राहत मिलेगी। कोरोना के कारण करीब दो साल से बीड़ बिलिंग में पर्यटन कारोबार को काफी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में अब अक्टूबर-नवंबर में यहां पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

मानसून के बाद बीड़ बिलिंग की वादियां काफी हसीन हो जाती हैं। इस घाटी में पर्यटन सीजन के दौरान रोजाना पांच सौ से अधिक पर्यटक पैराग्लाइडिंग की उड़ान भरते हैं। हर साल अक्टूबर-नवंबर में बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग की अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन होता था। लेकिन दो साल से कोरोना महामारी के कारण यहां किसी प्रतियोगिता का आयोजन नहीं हो पाया है।

पैराग्लाइडिंग के सुपरवाइजर यह बोले

बिलिंग में पैराग्लाइडिंग के सुपरवाइजर रण विजय सिंह का कहना है कि इस क्षेत्र में विदेशी पर्यटकों की काफी आवाजाही थी। कोविड के कारण अब विदेशी पर्यटक यहां नहीं आ पा रहे हैं। ऐसे में पर्यटन कारोबार प्रभावित हुआ है। उम्मीद है अक्टूबर-नवंबर में यहां देश के विभिन्न कोनों से पर्यटक पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि यहां से पैराग्लाइडिंग करने वाले सभी पायलटों को कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखने की हिदायत दी गई है। यदि कोई नियमों की पालना नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह बोले कारोबारी

पर्यटन कारोबार से जुड़े अरविंद पाल, ज्योति ठाकुर, लखन ठाकुर सहित अन्य लोगों का कहना है कि बीड़ में इस महीने के शुरुआत से ही पर्यटकों की संख्या बढ़ी है।  पैराग्लाइडिंग शुरू होने के साथ ही यह संख्या और बढ़ेगी।

यह बोले होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष

बीड़ बिलिंग होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश अबरोल ने बताया कि यहां काफी संख्या में होटल, गेस्ट हाउस, हॉस्टल, कैंपिंग साइट तथा होमस्टे हैं। सभी आने वाले पर्यटन सीजन के लिए तैयार हैं।

chat bot
आपका साथी