HP Forest Guard Bharti: हिमाचल में वन रक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आज, परौर में पुख्‍ता इंतजाम

HP Forest Guard Bharti 2021 हिमाचल प्रदेश में आज वन रक्षक भर्ती के लिख‍ित परीक्षा का आयोजन हो रहा है। वन वृत्त धर्मशाला के तहत वनरक्षकों के 57 पदों के लिए राधा स्वामी सत्‍संग भवन परौर में स्‍थापित केंद्र में आज लिखित परीक्षा होगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 07 Nov 2021 08:06 AM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 08:06 AM (IST)
HP Forest Guard Bharti: हिमाचल में वन रक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आज, परौर में पुख्‍ता इंतजाम
हिमाचल प्रदेश में आज वन रक्षक भर्ती के लिख‍ित परीक्षा का आयोजन हो रहा है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HP Forest Guard Bharti 2021, हिमाचल प्रदेश में आज वन रक्षक भर्ती के लिख‍ित परीक्षा का आयोजन हो रहा है। वन वृत्त धर्मशाला के तहत वनरक्षकों के 57 पदों के लिए राधा स्वामी सत्‍संग भवन परौर में स्‍थापित केंद्र में आज लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा सुबह 11 बजे शुरू होगी, जबकि अभ्यर्थियों की थर्मल स्कैनिंग का कार्य विभाग की ओर से सुबह आठ बजे शुरू कर दिया गया। परीक्षा सवा घंटें की होगी।

57 पदों के लिए पहुंचे थे 46687 आवेदन

वनरक्षकों के 57 पदों के लिए वन वृत्त धर्मशाला के तहत वन विभाग को 46,687 अभ्यर्थियों के आवेदन पहुंचे थे। सिंथेटिक ट्रैक धर्मशाला में 13 सितंबर से 20 अक्टूबर तक चली शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए 24,890 ही अभ्यर्थी भर्ती स्थल पर पहुंचे थे। जिनमें से 16,730 अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा की बाधा पार नहीं कर पाए थे और भर्ती की दौड़ से बाहर हो गए थे। शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद कुल 8160 अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा के लिए चयनित हुए थे। इनमें 7507 पुरुष, जबकि 653 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। जिनकी अब लिखित परीक्षा आज परौर में संचालित हुई।

परीक्षा के लिए तैनात है दो सौ अधिकारी व कर्मचारी

वन वृत्त धर्मशाला की ओर लिखित परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और करीब दो सौ अधिकारी व कर्मचारी परीक्षा को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे। वन विभाग के करीब डेढ़ सौ अधिकारी व कर्मचारियों की तैनाती की गई है। वहीं नौणी विवि की टीम के अलावा पुलिस विभाग के कर्मचारी भी परीक्षा को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे।

यह बोले वन वृत्त मुख्य अरण्यपाल

वन वृत्त धर्मशाला के मुख्य अरण्यपाल डीआर कौशल के मुताबिक आज परौर में सुबह 11 बजे शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद चयनित 8160 अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा संचालित की जाएगी। सवा घंटे की इस परीक्षा में पुलिस विभाग के कर्मचारियों के अलावा नौणी विवि की टीम भी अपना सहयोग देगी।

chat bot
आपका साथी