HPBOSE News: हिमाचल शिक्षा बोर्ड दसवीं और 12वीं के विद्यार्थियों को देगा डिजिटल लाकर की सुविधा

HPBOSE News अब न तो दस्तावेज चोरी होने का डर होगा और न ही उनके खो जाने की समस्या रहेगी। अब शिक्षा बोर्ड विद्यार्थियों की सुविधा के लिए उन्हें डिजिटल लाकर देगा। जी हां यह घोषणा तो बहुत पहले हुई थी लेकिन व्यवस्था नहीं बन पा रही थी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:59 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 12:59 PM (IST)
HPBOSE News: हिमाचल शिक्षा बोर्ड दसवीं और 12वीं के विद्यार्थियों को देगा डिजिटल लाकर की सुविधा
अब शिक्षा बोर्ड विद्यार्थियों की सुविधा के लिए उन्हें डिजिटल लाकर देगा।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HPBOSE News, अब न तो दस्तावेज चोरी होने का डर होगा और न ही उनके खो जाने की समस्या रहेगी। अब शिक्षा बोर्ड विद्यार्थियों की सुविधा के लिए उन्हें डिजिटल लाकर देगा। जी हां यह घोषणा तो बहुत पहले हुई थी, लेकिन व्यवस्था नहीं बन पा रही थी। अब यह प्रक्रिया अंतिम चरण में चली है, जिससे विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आगामी शैक्षणिक सत्र में 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों को डिजिटल लाकर की सुविधा प्रदान करने जा रहा है। स्कूल शिक्षा बोर्ड की तैयारियां अंतिम चरण में है।

कुछ वर्ष पहले प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों को डिजिटल लाकर की सुविधा प्रदान करने की बात कही थी। अब यह कार्य अंतिम चरण में है और जल्द ही विद्यार्थियों को यह सुविधा मुहैया हो जाएगी। डिजिटल लाकर की सुविधा मिलने के बाद विद्यार्थी जब चाहे अपने दस्तावेजों की प्रतिलिपि खुद ही निकाल सकेंगे। इससे लिए उन्हें प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के पास चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। वर्तमान में शिक्षा बोर्ड छात्रों को उनके सर्टिफिकेट घर में हार्ड कापी के रूप में भेजता है। कई बार सर्टिफिकेट खो जाने या घर में रह जाने की वजह से छात्र इंटरव्यू या उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने से वंचित रह जाते हैं। डिजिटल लाकर से विद्यार्थी कहीं भी कभी भी आनलाइन अपने सर्टिफिकेट अपने प्रयोग के लिए प्राप्त कर सकेंगे।

यह बोले प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र में 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों को डिजिटल लाकर की सुविधा प्रदान कर दी जाएगी। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: लापता ट्रैकर: मौसम ने हेलिकाप्‍टर की उड़ान रोकी तो स्‍वजनों ने हायर किए स्‍थानीय ट्रैकर्स, आज रवाना होगा दल

chat bot
आपका साथी