Himachal Cabinet Meeting:हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल का बड़ा फैसला, प्रदेश के सभी स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 27 सितंबर से होंगी शुरू

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में जयराम सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 27 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में यह निर्णय लिया गया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:56 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:31 PM (IST)
Himachal Cabinet Meeting:हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल का बड़ा फैसला, प्रदेश के सभी स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 27 सितंबर से होंगी शुरू
प्रदेश के सभी स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 27 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया है।

शिमला,राज्‍य ब्‍यूरो। हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में जयराम सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं 27 सितंबर से खोलने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में यह निर्णय लिया गया। नौंवी से 12वीं कक्षा की विद्यार्थियों को कक्षा में बैठने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा एसओपी यानी कि दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक सुबह 10:30 बजे शुरू हुई। मंत्रिमंडल की इस बैठक में में 35 एजेंडा आइटम शामिल की गई हैं। मंत्रिमंडल की बैठक में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी मौजूद नहीं है। कोरोना काल में मार्च 2020 से बंद स्कूलों को नवीं से 12वीं तक के छात्र छात्राओं के लिए खोला जा रहा है। बीते करीब डेढ़ वर्ष से स्कूलों के बंद होने के कारण बच्चों की शिक्षा पूरी तरह से प्रभावित हुई है । कुछ पक्षों का कहना था कि ऑनलाइन शिक्षा चलने के बावजूद पढ़ाई की गुणवत्ता बेहतर नहीं हो पाई है।

इसके अलावा देखने में अक्षम लोगों को अब सहारा योजना के तहत लाभ मिलेगा जिसमें उन्हें ₹3000 की आर्थिक सहायता सरकार उपलब्ध करवाएगी मंत्रिमंडल की बैठक में इस मामले पर भी चर्चा होगी। इसके अतिरिक्‍त जो 22 एजेंडा आइटम्‍स हैं, उन पर भी  फैसले लिए जाएंगे।

विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के साथ नए पदों को भरने की भी मंजूरी मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदान की जाएगी। मंत्रिमंडल की बैठक में कोरोना की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। अभी तक हुए वैक्सीनेशन और 30 नवंबर तक सभी को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाने को लेकर भी प्रस्तुति दी जाएगी

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक चल रही है। कैबिनेट में स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए 27 सिंतबर से खोलने का फ़ैसला सरकार ने लिया है। 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है। हफ्ते में 3 दिन दो कक्षाओं के विद्यार्थी आएंगे जबकि अगले तीन दिन बची दो कक्षाओं के विद्यार्थी आएंगे। जिसको लेकर शिक्षा विभाग ने पहले ही एसोओपी भी जारी कर दी है। कैबिनेट में 8000 पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर की नियुक्ति करने का निर्णय भी लिया गया है। सुंदरनगर प्रशिक्षण संस्थान व रांग्रेस कालेज का नाम बदलकर हिमाचल फारेस्ट अकादमी रखने का फ़ैसला लिया गया है।

राजस्व विभाग में 20 पद नायाब तहसीलदार के भरने को मंजूरी मिल मिली है। मुख्यमंत्री चार धाम योजना की शुरूआत करने का निर्णय लिया गया है। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना, हिमाचल हेल्थ केअर योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री हेल्थ केअर योजना रखने व सहारा योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री सहारा योजना रखने पर मोहर लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी