हिमाचल में 1500 पुलिसकर्मी व 800 गृहरक्षक और तैनात, आक्‍सीजन सप्‍लाई व प्‍लांट की सुरक्षा का भी जिम्‍मा

Himachal Police Deployed हिमाचल पुलिस ने जिलों के लिए 1500 पुलिसकर्मी यानी 40 रिजर्व और अतिरिक्त तैनात की हैं। इसके अलावा 800 गृहरक्षकों को भी तैनात किया गया है। पुलिस आक्सीजन प्लांट की भी सुरक्षा और सप्लाई भी सुनिश्चित कर रही है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:23 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:23 AM (IST)
हिमाचल में 1500 पुलिसकर्मी व 800 गृहरक्षक और तैनात, आक्‍सीजन सप्‍लाई व प्‍लांट की सुरक्षा का भी जिम्‍मा
हिमाचल पुलिस ने जिलों के लिए 1500 पुलिसकर्मी यानी 40 रिजर्व और अतिरिक्त तैनात की हैं।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Police Deployed, हिमाचल पुलिस ने जिलों के लिए 1500 पुलिसकर्मी यानी 40 रिजर्व और अतिरिक्त तैनात की हैं। इसके अलावा 800 गृहरक्षकों को भी तैनात किया गया है। पुलिस आक्सीजन प्लांट की भी सुरक्षा और सप्लाई भी सुनिश्चित कर रही है। पुलिस के अनुसार राज्य में आठ ऑक्सीजन प्लांट हैं। ये मंडी, शिमला, सिरमौर और ऊना में हैं । इनकी कुल उत्पादन क्षमता 3,800 सिलेंडरों की है। जिसमें डी टाइप जंबो सिलेंडर और बी टाइप मध्यम आकार के सिलेंडर दोनों शामिल हैं। हिमाचल में आक्सीजन की दैनिक आवश्यकता 35 से 38 मीट्रिक टन तक होती है। इसे हिमाचल पुलिस के द्वारा ही विभिन्न स्थानों पर पहुंचाया जाता है।

कोरोना कफ्र्यू बढ़ा तो और तैनात होगा पुलिस बल

हिमाचल प्रदेश में अगर कोरोना कर्फ्यू और आगे बढ़ता है तो उस सूरत में पुलिस बल भी और तैनात होगा। हालांकि कर्फ्यू पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन पुलिस अभी से तैयार है। अभी करीब डेढ़ हजार पुलिस कर्मी कोविड डयूटी कर रहे हैं। इसके अलावा थानों में कानून व्यवस्था देखने के लिए तैनात स्टाफ भी फील्ड में भेजा गया है। प्रदेश में 750 गृह रक्षकों की कोविड ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा करीब तीन हजार गृह रक्षकों को थानों में तैनाती दी गई है। राज्य पुलिस मुख्यालय ने 20 रिजर्व जिलों में अतिरिक्त तैनात की थी। एक रिजर्व में करीब 28 कर्मी होते हैं।

क्‍या कहते हैं अधिकारी डीजी होमगार्ड सिविल डिफेंस फायर सर्विसेज एसपी सिंह का कहना है गृह रक्षक काफी संख्या में सेवाएं दे रहे हैं। शिमला के अस्पतालों में भी इनकी ड्यूटी बढ़ाई गई है। एसपी कानूनन व्यवस्था भगत ठाकुर का कहना है जिलों में मांग के आधार पर पुलिस बल तैनात किया जाता है। अगर कहीं से और मांग आएगी तो डीजी के आदेशों के बाद अतिरिक्त बल भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी