Himachal Hotel Booking: फेस्टिवल सीजन में मैक्‍लोडगंज व धर्मशाला के होटलों में 50 फीसद तक एडवांस बुकिंग

Himachal Hotel Booking काफी समय के बाद पर्यटन नगरी धर्मशाला व मैक्लाेडगंज में रौनक आई है। हालांकि अभी त्योहारी सीजन के चलते बाजारों में रौनक दिख रही है लेकिन इसके बावजूद पर्यटकों की संख्या भी यहां बढ़ी है। पर्यटकों ने मैक्लोडगंज के होटलों में कमरों की बुकिंग करवाई है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:40 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:40 AM (IST)
Himachal Hotel Booking: फेस्टिवल सीजन में मैक्‍लोडगंज व धर्मशाला के होटलों में 50 फीसद तक एडवांस बुकिंग
काफी समय के बाद पर्यटन नगरी धर्मशाला व मैक्लाेडगंज में रौनक आई है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal Hotel Booking, काफी समय के बाद पर्यटन नगरी धर्मशाला व मैक्लाेडगंज में रौनक आई है। हालांकि अभी त्योहारी सीजन के चलते बाजारों में रौनक दिख रही है, लेकिन इसके बावजूद पर्यटकों की संख्या भी यहां बढ़ी है। करीब 15 दिन पहले से दिल्ली समेत कई राज्यों के पर्यटकों ने मैक्लोडगंज के होटलों में कमरों की बुकिंग करवाई है और 50 फीसद कमरे एडवांस में आनलाइन बुक चल रहे हैं। देर शाम तक उम्मीद जाहिर की जा रही है कि 70 से 80 फीसद तक होटलों के कमरों की बुकिंग पहुंचेगी। मैक्लोडगंज में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व जम्मू-कश्मीर के पर्यटकों ने बुकिंग करवाई है।

हालांकि होटल एसोसिएशन के मुताबिक नवंबर से दक्षिण भारत के पर्यटक भी धर्मशाला व मैक्लोडगंज में धौलाधार की वादियों की खूबसूरती निहारते नजर आएंगे। पहली नवंबर से दक्षिण भारत के कई राज्यों के पर्यटकों की भी ऑनलाइन बुकिंग मैक्लोडगंज के होटलों में हुई है।

यहां बता दें जून माह के बाद क्षेत्र में पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी थी और बरसात के दिनों में काफी पर्यटक मैक्लोडगंज में आ रहे थे। इसका मुख्य कारण यह भी बताया जा रहा था कि कोरोना संक्रमण के चलते निचले क्षेत्रों के लोग लंबी छुट्टियां बिताने के लिए यहां पहुंच रहे थे और यहां की साफ स्वच्छ आवोहवा ले रहे थे। होटलों में 15 से 20 दिनों के लिए बुकिंग हो रही थी। उससे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को आस बंधी थी कि कोरोना से बंद पड़ा सब कुछ फिर ठीक होगा।

इसके बाद 12 जुलाई को मूसलाधार बारिश के कारण भागसूनाग के नाले के पानी के बहाव बदल लेने से कई दकानों में पानी घुसने से नुकसान हुआ था और जिसके बाद इंटरनेट मीडिया पर गलत संदेश जाने के बाद पर्यटकों ने भी मैक्लोडगंज की ओर रुख करना बंद कर दिया था। लेकिन अब पुन: मैक्लोडगंज पर्यटकों से गुलजार होगा। जिसके लिए अक्टूबर माह की शुरुआत के साथ ही पर्यटकों ने मैक्लोडगंज के होटलों में बुकिंग करवानी शुरू कर दी थी और करीब 50 फीसद होटलों के कमरे बुक हो चुके हैं। अब होटलियर पर्यटकों के पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं।

उधर होटल एसोसिएशन धर्मशाला अश्वनी बांबा ने बताया तीन माह बाद मैक्लोडगंज में फिर रौनक लौट आई है। होटलों के 70 फीसद कमरे बुक हैं। मैक्लोडगंज में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व जम्मू-कश्मीर सहित अन्य राज्यों के पर्यटक भी पहुंचे हैं। वे मैक्लोडगंज के साथ धौलाधार की वादियों को निहार रहे हैं।

chat bot
आपका साथी