हिमाचल में कोरोना संक्रमण के कारण कोई उद्योग बंद नहीं होगा, औद्योगिक श्रमिकों के लिए नए सिरे एसओपी बनेंगी

Himachal Govt Decision प्रदेश सरकार ने उद्योगों में उत्पादन को बाधित होने से बचाने के लिए और मजदूरों की कोरोना से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी करने का निर्णय लिया है। एक-दो दिन में नई एसओपी जारी होने की उम्मीद है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:07 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:07 AM (IST)
हिमाचल में कोरोना संक्रमण के कारण कोई उद्योग बंद नहीं होगा, औद्योगिक श्रमिकों के लिए नए सिरे एसओपी बनेंगी
उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के चलते कोई उद्योग बंद नहीं होगा

शिमला, जेएनएन। Himachal Govt Decision, अन्य राज्यों से रोजाना हिमाचल आने वाले औद्योगिक श्रमिकों के लिए नए सिरे से मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) बनेगी।  सीमावर्ती औद्योगिक क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश, हरियाणा व पंजाब से रोजाना श्रमिक आते-जाते हैं। प्रदेश सरकार ने उद्योगों में उत्पादन को बाधित होने से बचाने के लिए और मजदूरों की कोरोना से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी करने का निर्णय लिया है। एक-दो दिन में नई एसओपी जारी होने की उम्मीद है।

दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए सरकार तैयार

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह का कहना है कि विभाग दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए सरकार तैयार है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ही दस हजार करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग होगी। इससे पहले सरकार ने ऐसे ही हालात में 13 हजार करोड़ की पहली ग्राउंड सेरेमनी की थी।

कोई उद्योग बंद नहीं होगा

उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के चलते कोई उद्योग बंद नहीं होगा और न ही औद्योगिक गतिविधियां। कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय अपनाते हुए सब कार्य पूरी सतर्कता से किए जाएंगे।

इंटरस्टेट रूट बंद करने का फैसला अन्य राज्यों के रुख पर निर्भर

परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के इंटरस्टेट रूट बंद करने का फैसला संबंधित राज्यों के प्रशासन पर निर्भर करेगा। अगर वहां का प्रशासन चलाना चाहेगा तो हम बस सेवाएं जारी रखेंगे। बसों में सवारियों को लेकर एक-दो दिन में सरकार एसओपी जारी करेगी। सरकार कोशिश करेगी कि निगम के कर्मचारियों का वेतन न रुके।

लाहुल-स्पीति में कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के बाद ही मजदूरों को एंट्री

लाहुल-स्पीति जिले में नेपाल, बिहार, छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों के 144 मजदूरों के संक्रमित आने के बाद प्रशासन ने त्वरित कदम उठाते हुए मनाली में दो कोरोना जांच केंद्र खोले हैं। यहां पहले हर मजदूर का आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा। कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही मजदूरों को घाटी में प्रवेश करने दिया जाएगा। फिलहाल पर्यटकों की आमद पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। जिला उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि संक्रमण को स्थानीय लोगों में फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया है। पर्यटकों की जांच नहीं होगी। तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय का कहना है कि मजदूरों के स्वास्थ्य जांच के लिए व्यवस्था कर दी गई है।

सीएम अब जिलों में करेंगे कोरोना मामलों की समीक्षा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अब मंडी की तरह ही हर जिले में जाकर कोरोना मामलों की समीक्षा करेंगे। सबसे पहले सर्वाधिक प्रभावित जिलों में समीक्षा होगी।

chat bot
आपका साथी