Forest Guard Bharti: हिमाचल में युवाओं के लिए वनरक्षक की नौकरी पाने का मौका, जानिए भर्ती की प्रक्रिया

Himachal Forest Guard Bharti हिमाचल प्रदेश में अब वन रक्षकों की कमी नहीं होगी। सरकार 311 पदों पर वन रक्षकों की भर्ती होगी। मंत्रिमंडल ने इन पदों को भरने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले 9 मार्च को हुई बैठक में 113 पदों को पहले मंजूरी दी थी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 08:03 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 08:03 AM (IST)
Forest Guard Bharti: हिमाचल में युवाओं के लिए वनरक्षक की नौकरी पाने का मौका, जानिए भर्ती की प्रक्रिया
हिमाचल प्रदेश में अब वन रक्षकों की कमी नहीं होगी। सरकार 311 पदों पर वन रक्षकों की भर्ती होगी।

शिमला, जेएनएन। Himachal Forest Guard Bharti, हिमाचल प्रदेश में अब वन रक्षकों की कमी नहीं होगी। सरकार 311 पदों पर वन रक्षकों की भर्ती होगी। मंत्रिमंडल ने इन पदों को भरने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले 9 मार्च को हुई बैठक में 113 पदों को पहले मंजूरी दी थी। दो सौ पदों को और सृजित करने का प्रस्ताव विभाग के माध्यम से आया। अब सभी पदों को एक साथ भरा जाएगा। इससे युवाओं को सरकारी नौकरी के अवसर मिलेंगे। कोरोना काल में जो शिक्षित बेरोजगार नौकरी पाने का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबरी आई है।

सरकार 311 पदों का भरने के फैसले को लागू करने के लिए अधिसूचना जारी करेगी। इसके बाद भर्ती की प्रक्रिया आरंभ करेगी। मौजूदा भर्ती नियमों के तहत इसके लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होगी। पहले ग्राउंड टेस्ट होगा। इसमें उतीर्ण अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों का वन रक्षक के लिए चयन हो सकेगा। साक्षात्कार के अब कोई अंक नहीं रखे गए हैं। अभी वन विभाग में करीब चार सौ पद रिक्त पड़े हैं।

chat bot
आपका साथी