Himachal Industry Jobs: अक्टूबर में 15 हजार करोड़ की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारी, मिलेगा रोजगार

Himachal Pradesh Industry Jobs ऊर्जा फल व पर्यटन राज्य के बाद हिमाचल को औद्योगिक निवेश में अग्रणी बनाने की तैयारी है। प्रदेश में अक्टूबर में 15 हजार करोड़ रुपये के निवेश की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित होगी।

Rajesh Kumar SharmaWed, 08 Sep 2021 07:09 AM (IST)
ऊर्जा, फल व पर्यटन राज्य के बाद हिमाचल को औद्योगिक निवेश में अग्रणी बनाने की तैयारी है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Industry Jobs, ऊर्जा, फल व पर्यटन राज्य के बाद हिमाचल को औद्योगिक निवेश में अग्रणी बनाने की तैयारी है। प्रदेश में अक्टूबर में 15 हजार करोड़ रुपये के निवेश की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित होगी। इसके लिए उद्योग विभाग के अधिकारियों को निवेश लाने के लिए कंपनियों से संपर्क साधने का जिम्मा दिया गया है। अब तक 13700 करोड़ रुपये का निवेश सुनिश्चित हो चुका है। निवेश के इच्छुक उद्योगपतियों को भूमि उपलब्ध करवाने की औपचारिकता सहित अन्य कार्यों में मदद दी जा रही है। कोरोना महामारी को देखते हुए दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग के लिए दस हजार करोड़ का लक्ष्य रखा गया था, मगर उसे पांच हजार करोड़ बढ़ाकर 15 हजार किया गया है।

ऊर्जा और टैक्सटाइल में निवेश से रोजगार बढ़ेगा

प्रदेश में हथकरघा एवं हस्तशिल्प का परंपरागत कार्य होता है। ऐसे में टेक्सटाइल क्षेत्र में निवेश होने से रोजगार की संभावना बढ़ेगी। उद्योग विभाग ने टेक्सटाइल क्षेत्र में 6500 करोड़ के निवेश को लेकर एमओयू हस्ताक्षरित किया है। 15 हजार करोड़ की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हाल ही में सिंगल विंडो क्‍लीयरेंस की बैठक में सरकार ने जो 4200 करोड़ के निवेश केा मंजूरी दी थी। विभाग ने उन निवेशकों के साथ एमओयू हस्ताक्षरित करने की औपचारिकता पूरी कर ली है। इसके अलाव ऊर्जा क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं को देखते हुए 1500 करोड़ का निवेश करने के लिए एक कंपनी आगे आई है। टेक्सटाइल और इथानाल में निवेश के लिए एक हजार करोड़ के निवेश के लिए भी तीन कंपनियों ने उद्योग विभाग को आवेदन किया है। इससे पहले उद्योग विभाग 7200 करोड़ के निवेश को लेकर कई दूसरी कंपनियों के साथ एमओयू हस्ताक्षरित कर चुका है।

धर्मशाला में हस्ताक्षिरत हुए थे 97000 करोड़ के एमओयू

2019 में धर्मशाला में आयोजित राइजिंग हिमाचल इन्वेस्टर्स मीट में 97000 करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित हुए थे। इनमें से 25 प्रतिशत एमओयू की ग्राउंड ब्रेकिंग करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बनने वाला है। इसमें से 13 हजार करोड़ से अधिक की पहली ग्रांउड ब्रेकिंग शिमला के राज्य आतिथिगृह पीटरहाफ में हो चुकी है। अब 15 हजार करोड़ की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग करके हिमाचल कुल 28 हजार करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग करके इतिहास रचेगा।

क्‍या कहते हैं उद्योग विभाग के निदेशक

निदेशक उद्योग विभाग राकेश प्रजापति ने कहा अब उद्योगपतियों के उत्साह को देखते हुए लक्ष्य 15 हजार करोड़ किया गया है, इसमें से 13700 करोड़ के निवेश संबंधी एमओयू हस्ताक्षरित हो चुके हैं। अगले माह अक्टूबर में दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी संभावित है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.