हिमाचल में तीन साल में 2105 सड़कों का निर्माण, उतराला-सूराही पास-होली सड़क कम करेगी 200 किमी दूरी

Himachal Govt Road हिमाचल में तीन साल में जून तक 2105 सड़कों का निर्माण (कटिंग फारमेशन) हुआ। इन सड़कों की कुल लंबाई 2944 किलोमीटर है। यह जानकारी विधानसभा के मानसून सत्र में मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू के सवाल के लिखित उत्तर में दी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:15 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:15 AM (IST)
हिमाचल में तीन साल में 2105 सड़कों का निर्माण, उतराला-सूराही पास-होली सड़क कम करेगी 200 किमी दूरी
हिमाचल प्रदेश में तीन साल में जून तक 2105 सड़कों का निर्माण (कटिंग फारमेशन) हुआ।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Govt Road, हिमाचल प्रदेश में तीन साल में जून तक 2105 सड़कों का निर्माण (कटिंग फारमेशन) हुआ। इन सड़कों की कुल लंबाई 2944 किलोमीटर है। यह जानकारी विधानसभा के मानसून सत्र में मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू के सवाल के लिखित उत्तर में दी। उधर, प्रश्नकाल के दौरान बैजनाथ के विधायक मुलखराज, भरमौर के विधायक जियालाल के सवाल के जवाब में जयराम ने कहा उतराला-सूराही पास-होली सड़क के निर्माण से भरमौर से कांगड़ा की दूरी करीब दो सौ किलोमीटर कम होगी। इस सड़क के बन जाने से चंबा और कांगड़ा की दूरियां मिट जाएंगी। चंबा के अधिकतर लोगों खासतौर पर गद्दी समुदाय के लोगों के घर कांगड़ा में हैं, ऐसे में इनका आना जाना लगा रहता है। लेकिन इस मार्ग के बन जाने से दूरी नज‍दीकियों में बदल जाएगी।

इसमें फारेस्ट क्लीयरेंस की प्रक्रिया तेजी लाई जाएगी। 17 किलोमीटर का निर्माण पूरा हो चुका है। विधायक प्राथमिकता के तहत सड़क की डीपीआर बनी है। इसे जल्द नाबार्ड को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। जहां तक बीड़- बड़ाग्रां सड़क का सवाल तो इसका निर्माण कार्य भी जल्द पूरा जाएगा।

तीन साल में सड़क निर्माण किलोमीटर में

शिमला जोन, 912.181 मंडी जोन, 895.569 हमीरपुर जोन, 436.626 कांगड़ा जोन, 611.315 एनएच, 88.785

होटल मालिकाें को दी सरकार ने राहत

मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना काल में जिन लोगों ने होटल बनाने के लिए ऋण लिया था, उन्हें ब्याज सहायता अनुदान योजना के माध्यम से सरकार सहायता प्रदान कर रही है। यह योजना दो जुलाई, 2020 को आरंभ की गई है। कांग्रेस विधायक इंद्रदत्त लखनपाल के सवाल के लिखित जवाब में उन्होंने कहा कि इसके तहत निवेशकों को कार्यशील पूंजी के प्रति बैंक से ऋण प्रदान किया जा रहा है। सरकार ने इस योजना को इस वर्ष 17 जून को पुन: संशोधित किया गया। अब यह योजना सरकार द्वारा राज्य के बस आपरेटर को राहत प्रदान करने के लिए ब्याज सहायता अनुदान योजना 10 जून से योजना आरंभ की गई है।

chat bot
आपका साथी