हिमाचल में आइएएस अधिकारियों के लिए 11 फीसद महंगाई भत्ता जारी, मुख्य सचिव को मिलेंगे 25 हजार रुपये

Himachal Govt DA हिमाचल सरकार ने बुधवार को आइएएस अफसर के लिए 11 फीसद महंगाई भत्ता (डीए) जारी किया है। इसके तहत प्रदेश के मुख्य सचिव व अतिरिक्त मुख्य सचिव को मासिक 25 हजार रुपये महंगाई भत्ता प्राप्त होगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:02 AM (IST)
हिमाचल में आइएएस अधिकारियों के लिए 11 फीसद महंगाई भत्ता जारी, मुख्य सचिव को मिलेंगे 25 हजार रुपये
हिमाचल सरकार ने बुधवार को आइएएस अफसर के लिए 11 फीसद महंगाई भत्ता (डीए) जारी किया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Govt DA, हिमाचल सरकार ने बुधवार को आइएएस अफसर के लिए 11 फीसद महंगाई भत्ता (डीए) जारी किया है। इसके तहत प्रदेश के मुख्य सचिव व अतिरिक्त मुख्य सचिव को मासिक 25 हजार रुपये महंगाई भत्ता प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त सबसे निचले पद पर सेवारत एक आइएएस अफसर को कम से कम 12 हजार रुपये से लेकर अधिकतम 25 हजार भत्ता प्राप्त होगा। हिमाचल प्रदेश में कार्यरत अखिल भारतीय सेवा काडर के अधिकारियों को 11 फीसद महंगाई भत्ता मिलेगा। वित्त विभाग ने अखिल भारतीय सेवा काडर के अधिकारियों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

अधिसूचना के साथ ही अधिकारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 17 से बढ़ कर 28 फीसद हो गया है। अधिसूचना के मुताबिक अधिकारियों को सितंबर से महंगाई भत्ता अक्टूबर  के वेतन के साथ नकद मिलेगा। इससे पहले पहली जुलाई से 31 अगस्त तक की डीए की बकाया राशि अधिकारियों के जीपीएफ खाते में जमा होगी। सेवानिवृत्त हो चुके अधिकारियों के साथ-साथ एनपीएस के दायरे में आने वाले अधिकारियों को डीए की राशि का नकद भुगतान किया जाएगा। अधिकारियों को केंद्र सरकार की तर्ज पर ही महंगाई भत्ता भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। अधिसूचना से आइएएस, आइपीएस व आइएफएस काडर के अधिकारियों को फायदा होगा।

प्रदेश के कर्मचारियों को मिला है छह फीसद डीए

प्रदेश सरकार ने बीते 15 सितंबर को कर्मचारियों को छह फीसद महंगाई भत्ता देने की अधिसूचना जारी की थी। हालांकि प्रदेश के कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मियों की तर्ज पर ही डीए मिलता है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को 11 फीसद डीए की अधिसूचना जारी की थी। प्रदेश के कर्मचारी भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों की तर्ज पर ही 11 फीसद डीए की मांग कर रहे हैं। सरकार ने अधिकारियों को 11 और कर्मचारियों को 6 फीसद भत्ता देने की अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की।

chat bot
आपका साथी