कोरोना संकट में हुए नुकसान के लिए सरकार बनी मददगार, फूल व फल उत्पादकों को 6.87 करोड़ की मदद

Himachal Govt Help Farmers कोरोना और ओलावृष्टि के कारण फूल व फल उत्पादकों को हुए भारी नुकसान पर सरकार ने 6.87 करोड़ की राहत दी है। सरकार ने 224 फूल उत्पादकों को 87.75 लाख रुपये और 584 बागवानों को 5.94 करोड़ रुपये नुकसान के एवज में मुहैया करवाए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 06:43 AM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 07:47 AM (IST)
कोरोना संकट में हुए नुकसान के लिए सरकार बनी मददगार, फूल व फल उत्पादकों को 6.87 करोड़ की मदद
कोरोना और ओलावृष्टि के कारण फूल व फल उत्पादकों को हुए नुकसान पर सरकार ने 6.87 करोड़ की राहत दी

मंडी, जागरण संवाददाता। इस बार कोरोना और ओलावृष्टि के कारण फूल व फल उत्पादकों को हुए भारी नुकसान पर सरकार ने 6.87 करोड़ की राहत दी है। लगभग 908 बागवानों व किसानों को नुकसान झेलना पड़ा, जिस पर सरकार ने 224 फूल उत्पादकों को 87.75 लाख रुपये और 584 बागवानों को 5.94 करोड़ रुपये नुकसान के एवज में मुहैया करवाए हैं। जिला में काफी संख्या में किसान फूलों की खेती करते हैं। कोरोनाकाल में उन्हें अपने उत्पाद को मंडियों तक ले जाने में दिक्कत तथा बेहतर दाम न मिलने के कारण नुकसान उठाना पड़ा है। फसलें मवेशियों को चारे के रूप में देने को फूल उत्पादक मजबूर थे।

वहीं सेब तथा गुठलीदार फल जैसे आम, लीची इत्यादि की बागवानों को भी ओलावृष्टि के कारण नुकसान हुआ है। इससे उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर गया। नुकसान की रिपोर्ट जब सरकार को मिली तो सरकार ने तुरंत सात करोड़ रुपये के करीब की राहत राशि इनके लिए मुहैया करवाकर वित्तीय सहायता की। ग्राम पंचायत बासा के समलाह गांव के युवा बागवान देवेंद्र कुमार बताते हैं कि स्नातक की पढ़ाई के बाद वह फूलों की खेती कर रहे हैं। इसमें सालाना 8 से 10 लाख रुपये कमाई कर रहे हैं, लेकिन कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के कारण उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। ऐसे में हिमाचल सरकार ने उनको आर्थिक मदद दी है। इसके लिए वह मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आभरी हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाए किसान

प्रदेश सरकार द्वारा बागवानों व किसानों की सुविधा के लिए से बैंकों के माध्यम से क्रेडिट कार्ड योजना भी आरंभ की है। उन्होंने बताया कि किसान व बागवान बहुत कम ब्याज पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बैंको से धनराशि प्राप्त कर सकते हैं, जिससे वे अपने बाग-बागीचों के रख रखाव तथा प्राकृतिक रूप से हुए नुकसान की भरपाई कर सकते हैं।

क्‍या कहते हैं उपनिदेशक

बागवानी विभाग के उपनिदेशक डाक्‍टर सुशील अवस्‍थी ने कहा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का इस ओर विशेष ध्यान है कि कोरोना काल में बागवानों को किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े। इस उद्देश्य से बागवानों को अनेक प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सात करोड़ के करीब की राहत दी गई है।

क्या कहते हैं जिलाधीश

उपायुक्‍त अरिंदम चौधरी ने कहा मंडी जिला में किसानों-बागवानों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान के लिए समर्पित प्रयास किए जा रहे है। यह सुनिश्चित किया गया है कि उनकी समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाए।

chat bot
आपका साथी