हिमाचल सरकार की युवाओं को बड़ी राहत, स्वावलंबन योजना के तहत मिलेंगे अब ज्‍यादा लाभ

Himachal Govt Schemes मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत संयंत्र तथा मशीनरी में 40 लाख रुपये की अधिकतम निवेश सीमा को बढ़ाकर 60 लाख रुपये तथा वर्तमान में 60 लाख रुपये की कुल परियोजना लागत को अधिकतम एक करोड़ रुपये करने का प्रविधान किया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 01:04 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 01:04 PM (IST)
हिमाचल सरकार की युवाओं को बड़ी राहत, स्वावलंबन योजना के तहत मिलेंगे अब ज्‍यादा लाभ
मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत संयंत्र तथा मशीनरी में अधिकतम निवेश सीमा को बढ़ा दिया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Govt Schemes, प्रदेश सरकार ने युवाओं को पूंजी निवेश के लिए राशि की चिंता से मुक्त किया है। मंत्रिमंडल बैठक में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत संयंत्र तथा मशीनरी में 40 लाख रुपये की अधिकतम निवेश सीमा को बढ़ाकर 60 लाख रुपये तथा वर्तमान में 60 लाख रुपये की कुल परियोजना लागत को अधिकतम एक करोड़ रुपये करने का प्रविधान किया है। इसके अतिरिक्त 40 लाख की ऋण राशि के बजाय अब 60 लाख की ऋण राशि पर पांच प्रतिशत ब्याज उपदान तीन वर्ष के लिए प्रदान किया जाएगा।

मिलेंगी नौकरियां

उद्योग विभाग के जियोलॉजिकल विंग में सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध आधार पर माइनिंग गार्ड के चार पद, खाद्य आपूर्ति विभाग में अनुबंध आधार पर निरीक्षक ग्रेड-1 के तीन पद, निर्वाचन विभाग में सीधी भर्ती द्वारा अनुबंध आधार पर जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आइटी) के सात पद, उपायुक्त कार्यालय चंबा में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चालक के दो पद व राजस्व प्रशिक्षण संस्थान जोगिन्द्रनगर में दैनिक वेतन भोगी आधार पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के दो पद भरने का निर्णय लिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र थुनाग को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत कर तीन पद, नागरिक अस्पताल नूरपुर के लिए चिकित्सा अधीक्षक का एक पद व पशु औषधालय सिहुंद को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने व तीन पदों को भरने का निर्णय लिया। मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग हमीरपुर जोन कार्यालय में उप-नियंत्रक वित्त एवं लेखा का एक पद, गगरेट में नवनिर्मित उपमंडल निर्वाचन कार्यालय में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आइटी) और चतुर्थ श्रेणी के एक-एक पद, जूनियर आफिस असिस्टेंट (आइटी) का पद अनुबंध के आधार पर, जबकि चतुर्थ श्रेणी का पद दैनिक वेतन आधार पर भरा जाएगा।

सिद्धपुर में फिर खुलेगी प्राथमिक पाठशाला

मंडी के शिक्षा खंड धर्मपुर-2 में सिद्धपुर के खडून में प्राथमिक पाठशाला पुन: खोलने व बल्ह क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मैरामसीत में तीन पदों के सृजन के साथ विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया। डलहौजी की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाग्गी और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अथेड़ में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने व घुमारवीं में श्री सरस्वती संस्कृत महाविद्यालय डंगार को सरकारी नियंत्रण में लेने का निर्णय लिया गया।  

मेक शिफ्ट अस्पतालों को मिलेंगे 157 कर्मी

जिला ऊना के पंडोगा में 200 बिस्तर वाले, राधा स्वामी सत्संग परौर पालमपुर में 500 बिस्तर वाले, जिला मंडी के खलियार में राधा स्वामी सत्संग और जिला सोलन में राधा स्वामी सत्संग आंजी में 200 बिस्तर वाले मेकशिफ्ट अस्पतालों में 60 स्टाफ नर्स, 6 वार्ड सिस्टर, 30 वार्ड ब्वाय, 20 स्वीपर, 15 सुरक्षाकर्मी, 10 हाउस कीपिंग और पांच डीईओ आउटसोर्स के माध्यम से कुल 157 कर्मी उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया।

मेलों की अनुदान राशि बढ़ी

मंत्रिमंडल ने अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय मेलों के रूप में घोषित विभिन्न मेलों को उपयुक्त तरीके से मनाने के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि में वृद्धि करने का भी निर्णय लिया। नूरपुर में मनाए जाने वाले जिलास्तरीय जन्माष्टमी मेले को राज्यस्तरीय मेला घोषित किया गया। जिला शिमला के शिलौन बाग में विश्रामगृह के निर्माण का निर्णय लिया गया।

chat bot
आपका साथी