मनरेगा की देनदारी के लिए हिमाचल सरकार ने जारी की राशि, अब केंद्र सरकार से आएंगे 165 कराेड़ रुपये

Himachal MGNREGA Budget कोरोना काल के दौरान मनरेगा योजना के कार्य में तेजी आई है। दिसंबर से मनरेगा के तहत किए कार्यों की 165 करोड़ की निर्माण सामग्री संबंधी देनदारी को चुकता करने के लिए प्रदेश सरकार ने अपनी हिस्से की 1.94 करोड़ की राशि जारी कर दी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 08:23 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 08:23 AM (IST)
मनरेगा की देनदारी के लिए हिमाचल सरकार ने जारी की राशि, अब केंद्र सरकार से आएंगे 165 कराेड़ रुपये
कोरोना काल के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना के कार्य में तेजी आई है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal MGNREGA Budget, कोरोना काल के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना के कार्य में तेजी आई है। दिसंबर से मनरेगा के तहत किए कार्यों की 165 करोड़ की निर्माण सामग्री संबंधी देनदारी को चुकता करने के लिए प्रदेश सरकार ने अपनी हिस्से की 1.94 करोड़ की राशि जारी कर दी है। इसके बाद अब केंद्र से जल्द ही 163 करोड़ की राशि मिलने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार केंद्र से यह राशि अगले सप्ताह तक मिलने की उम्मीद है।

प्रदेश सरकार द्वारा मनरेगा के लिए 1.94 करोड़ रुपये की जारी की गई राशि के संबंध में प्रदेश सरकार ने ग्रामीण विकास विभाग को पत्र लिख सूचना दे दी है। प्रदेश सरकार ने मनरेगा के तहत इस राशि को जारी करने के लिए पत्र लिखा था जिसमें केंद्र सरकार ने प्रदेश के हिस्से की राशि को जारी करने के लिए कहा था। प्रदेश के हिस्से की राशि के जारी होने के बाद केंद्र द्वारा राशि जारी करने के लिए कहा गया था।

मनरेगा मजदूरों को सीधे उनके खाते में आ रही मजदूरी

मनरेगा के तहत कार्य करने वाले मनरेगा मजदूरों को सीधे उनके बैंक खाते में मजदूरी की राशि जारी की जा रही है, जबकि मनरेगा के तहत होने वाले कार्यों की निर्माण सामग्री की राशि को प्रदेश सरकार के माध्यम से पंचायतों को दिया जा रहा है।

अब केंद्र से जल्‍द प्राप्‍त होगी राशि

ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्‍त निदेशक अनिल शर्मा ने कहा प्रदेश सरकार ने मनरेगा के लिए 1.94 करोड़ की राशि जारी की है। प्रदेश के हिस्से की राशि के बाद अब केंद्र से राशि जल्द प्राप्त हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी