प्री-नर्सरी में खेल-खेल में सीखेंगे नौनिहाल, समग्र शिक्षा अभियान के तहत 100 और स्‍कूल खोलने का भेजा प्रस्ताव

Pre Nursery Schools जिला कांगड़ा की प्री-नर्सरी में इस साल नौनिहालों को खेल-खेल में सिखाया जाएगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 09:02 AM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 09:02 AM (IST)
प्री-नर्सरी में खेल-खेल में सीखेंगे नौनिहाल, समग्र शिक्षा अभियान के तहत 100 और स्‍कूल खोलने का भेजा प्रस्ताव
प्री-नर्सरी में खेल-खेल में सीखेंगे नौनिहाल, समग्र शिक्षा अभियान के तहत 100 और स्‍कूल खोलने का भेजा प्रस्ताव

धर्मशाला, मुनीष गारिया। जिला कांगड़ा की प्री-नर्सरी में इस साल नौनिहालों को खेल-खेल में सिखाया जाएगा। समग्र शिक्षा अभियान की 630 प्री-नर्सरी को 40-40 हजार रुपये का बजट खेलने का सामान खरीदने के लिए दिया है। इसके अलावा आगामी शैक्षणिक सत्र से जिला में 100 और प्री-नर्सरी स्कूल खोलने का प्रस्ताव भेजा गया है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत पिछले वर्ष जिला कांगड़ा में 630 प्री-नर्सरी स्थापित की गई हैं।

इनमें दाखिले के लिए पिछले साल एक माह का विशेष अभियान चलाया गया था। इसके तहत जिले में प्री-नर्सरी में 3710 बच्चों का दाखिला हुआ। उम्मीद के मुताबिक पंजीकरण होने के चलते अब 100 और प्री-नर्सरी खोलने का प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा गया है। इन्हें स्वीकृति मिलने से नए शैक्षणिक सत्र से कांगड़ा जिले में 730 प्री-नर्सरी हो जाएंगी।

प्राइमरी स्कूलों में शुरू की जाती है प्री-नर्सरी

समग्र शिक्षा अभियान के प्री-नर्सरी कार्यक्रम के तहत प्राइमरी स्कूलों में ही प्री-नर्सरी स्कूल स्थापित किए जाते हैं। इसके लिए अतिरिक्त से भवन नहीं बनाया जाता है। प्राइमरी स्कूल के एक कमरे में प्री-नर्सरी के बच्चों को रखा जाता है और सिखाया जाता है।

नर्सरी शिक्षकों की तैनाती का भी सुझाव

प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की स्थिति किसी से छुपी नहीं है। कई स्कूलों में एक-एक शिक्षक होने के चलते प्री-नर्सरी के बच्चों को पढ़ाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में प्रदेश सरकार को सुझाव दिया गया है कि प्री-नर्सरी में नर्सरी शिक्षकों की तैनाती की जाए।

सभी प्री नर्सरी स्‍कूल के लिए 40 हजार के बजट का प्रावधान किया गया

प्री-नर्सरी स्कूल शुरू करना जिला कांगड़ा में बहुत सफल रहा है। इसलिए 100 अतिरिक्त प्री-नर्सरी का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। सभी 630 प्री-नर्सरी को खेलने का सामान खरीदने के लिए 40-40 हजार रुपये बजट का प्रावधान किया गया है। -विनोद चौधरी, जिला परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा अभियान कांगड़ा।

chat bot
आपका साथी