शिमला पहुंचते ही सरकार ने रेस्‍क्‍यू अभियान में लगाया नया हेलिकॉप्‍टर, बड़े चौपर के करार पर खूब हुई थी राजनीति

Himachal Govt New Helicopter प्रदेश सरकार ने नया हेलिकाप्टर शिमला पहुंचते ही उसे खुद इस्तेमाल करने के बजाय रेस्क्यू अभियान में लगा दिया है। हेलिकाप्टर लाहुल स्पीति में फंसे पर्यटकों का रेस्क्यू करेगा लेकिन फिलहाल रेस्क्यू अभियान में मौसम बाधा बन गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:03 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 02:18 PM (IST)
शिमला पहुंचते ही सरकार ने रेस्‍क्‍यू अभियान में लगाया नया हेलिकॉप्‍टर, बड़े चौपर के करार पर खूब हुई थी राजनीति
प्रदेश सरकार ने नया हेलिकाप्टर शिमला पहुंचते ही उसे खुद इस्तेमाल करने के बजाय रेस्क्यू अभियान में लगा दिया है।

मंडी, हंसराज सैनी। Himachal Govt New Helicopter, प्रदेश सरकार ने नया हेलिकाप्टर शिमला पहुंचते ही उसे खुद इस्तेमाल करने के बजाय रेस्क्यू अभियान में लगा दिया है। हेलिकाप्टर लाहुल स्पीति में फंसे पर्यटकों का रेस्क्यू करेगा, लेकिन फिलहाल रेस्क्यू अभियान में मौसम बाधा बन गया है। हेलिकाप्टर मंडी के कांगणी हेलीपैड से लाहुल के लिए उड़ान नहीं भर पाया है। पंडाेह व रोहतांग दर्रे पर घनी धुंध छाई हुई है। धुंध के कारण दिल्ली से भुंतर आने वाली फ्लाइट भी चंडीगढ़ में लटकी हुई है। हेलिकाप्टर न पहुंचने से लाहुल स्पीति प्रशासन ने शनिवार को पर्यटकों को सड़क मार्ग से निकालना शुरू कर दिया है। पर्यटकों व लोगों को शांशा व जाहलमा नाला पार करवाने के लिए सीढ़ी व झूला पुल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कांगणी हेलीपैड से हेलिकाप्टर को सुबह आठ बजे भुंतर के लिए उड़ान भरनी थी। भुंतर एयरपोर्ट में तेल भरवाने के बाद हेलिकाप्टर तांदी जाना था। वहां फंसे पर्यटक एयरलिफ्ट किए जाने थे। स्काई वन एयरवेज का यह 17 सीटर एमआइ-171ए2 हेलिकाप्टर दिल्ली से शुक्रवार को ही शिमला पहुंचा है। सरकार ने इसे सबसे पहले रेस्क्यू अभियान में लगाया है।

इसी हेलिकाप्टर को लेकर कुछ दिन पहले विपक्ष ने जमकर विवाद किया था। प्रदेश सरकार की ओर से इतना बड़ा हेलिकॉप्‍टर लेने को फिजूलखर्ची बताया था। सरकार की तरफ से उस समय दलील दी गई थी कि जनजातीय क्षेत्र के लोगों की दिक्कत को देखते हुए इतना बड़ा हेलिकाप्टर हायर किया गया है। सर्दियों में जनजातीय क्षेत्र लाहुल-स्पीति, किन्नौर व चंबा के पांगी आदि से बीमार लोगों को एयरलिफ्ट करना पड़ता है। थोड़ा हेलिकाप्टर होने की वजह से बार बार उड़ान भरनी पड़ती थी। लाहुल स्पीति के उदयपुर व अन्य क्षेत्रों में अब भी 168 लोग फंसे हैं। इनमें कुछ पर्यटक भी शामिल हैं। शिमला से हेलिकाप्टर को शुक्रवार सायं मंडी के कांगणी हेलीपैड में भेज दिया था।

विधायक एवं प्रदेश भाजपा महामंत्री राकेश जम्‍वाल  ने कहा सरकार ने कंपनी को करार के वक्‍त ही तर्क दिया था कि प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र के लोगों की परेशान‍ियों को देखते हुए हायर किया जा रहा है, मगर विपक्ष ने फ‍िजूल का होहल्‍ला किया था। हेलिकॉप्‍टर शिमला पहुंचते ही रेस्‍क्‍यू अभियान में लगाकर सरकार ने जो बात कही थी उसे सही साबित कर दिया है।

उपायुक्त लाहुल स्पीति नीरज कुमार रोहतांग दर्रे पर घनी धुंध की वजह से हेलिकाप्टर मंडी से उड़ान नहीं भर पाया हैं। पर्यटकों को सड़क से निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। दोपहर तक मौसम ठीक होते ही हेलिकाप्टर के उड़ान भरने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी