हिमाचल में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए टास्क फोर्स गठित करने का निर्णय, बच्‍चे ज्‍यादा प्रभावित

Himachal Covid third Wave हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोविड-19 की अपेक्षित तीसरी लहर से निपटने व स्थिति के अध्ययन के लिए पीडीऐट्रिक टास्क फोर्स गठित करने का निर्णय लिया है। आने वाली इस तीसरी लहर से केवल बच्चे भी प्रभावित हो सकते हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:57 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:57 AM (IST)
हिमाचल में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए टास्क फोर्स गठित करने का निर्णय, बच्‍चे ज्‍यादा प्रभावित
कोविड-19 की अपेक्षित तीसरी लहर से निपटने के लिए पीडीऐट्रिक टास्क फोर्स गठित करने का निर्णय लिया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Covid third Wave, हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोविड-19 की अपेक्षित तीसरी लहर से निपटने व स्थिति के अध्ययन के लिए पीडीऐट्रिक टास्क फोर्स गठित करने का निर्णय लिया है। आने वाली इस तीसरी लहर से केवल बच्चे भी प्रभावित हो सकते हैं। जिससे निपटने के लिए पीडीऐट्रिक टास्क फोर्स का गठन करने का निर्णय लिया है। यह टास्क फोर्स समय-समय पर उचित परामर्श प्रदान करने के अलावा विभिन्न प्रकार के आवश्यक आधारभूत ढांचे की उपलब्धता का अध्ययन करेगी। टास्क फोर्स इस महामारी से निपटने के लिए आवश्यक मशीनरी, यंत्र और श्रमशक्ति प्रदान करने के लिए उपयुक्त योजना भी तैयार करेगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू बढ़ने के साथ सख्‍ती भी बढ़ी, बैंड-बाजा के बिना घर में ही होंगी शादियां, अंतिम संस्कार के लिए मिलेगी लकड़ी

जिससे आने वाले समय में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी तैयारियां पहले से पूरी हो जाए इसके लिए शिशु रोग विभाग से संबंधित चिकित्सा अधिकारियों के साथ-साथ प्रदेश के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों और अन्य अधिकारियों को शामिल किया जाएगा।

स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बीमा योजना की अवधि 180 दिन बढ़ी

कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सेवाएं दे रहे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना की अवधि 180 दिन और आगे बढ़ाई है।  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना 30 मार्च, 2020 से लागू की गई। योजना में देखभाल कार्यकर्ताओं को 50 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्रदान किया है। इस योजना में उन सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल और निजी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया हैं, जो सीधे तौर पर कोविड मरीजों के संपर्क में आते है और कोरोना मरीजों की देखभाल में सेवाएं दे रहे है, जिन्हें इन मरीजों से सीधे प्रभावित होने का खतरा हो सकता है। यह योजना न्यू इंडिया बीमा कंपनी के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। पहले यह योजना 24 अप्रैल, 2021 तक प्रभावी थी। राज्य सरकार ने योजना के अंतर्गत अपना दावा प्रस्तुत करने के लिए निदेशक, स्वास्थ्य सेवा हिमाचल प्रदेश को नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया है।

यह भी पढ़ें: Himachal Covid Deaths: होम आइसोलेशन की कमजोरी रिपोर्ट में देरी मरीजों पर भारी, 4 से 5 दिन बाद मिल रही दवाएं

यह भी पढ़ें: नैक ग्रेडिंग में सुस्त हिमाचल प्रदेश के कॉलेज, नहीं भेजी वार्षिक गुणवत्ता रिपोर्ट, पढ़ें पूरा मामला

यह भी पढ़ें: इंदौरा पुलिस हुई सख्त, बैरियर नाके से बिना जरूरी काम घूम रहे लोगों को भेज रही घर वापस

chat bot
आपका साथी