राज्यपाल ने चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में नवाया शीश, पुजारी ने मौली बांधकर मां की चुनरी भेंट की

Himachal Governor In Chamunda Temple राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कांगड़ा जिला के दो दिवसीय प्रवास के दौरान आज सुबह नौ बजे चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर में शीश नवाया और पूजा अर्चना की। वरिष्ठ पुजारी ओम ब्यास ने उन्हें मौली बांध कर मां की चुनरी भेंट की।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:39 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 12:56 PM (IST)
राज्यपाल ने चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में नवाया शीश, पुजारी ने मौली बांधकर मां की चुनरी भेंट की
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सुबह चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर में शीश नवाया और पूजा अर्चना की।

योल, संवाद सहयोगी। Himachal Governor In Chamunda Temple, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कांगड़ा जिला के दो दिवसीय प्रवास के दौरान आज सुबह नौ बजे चामुंडा नंदिकेश्वर धाम मंदिर में शीश नवाया और पूजा अर्चना की। वरिष्ठ पुजारी ओम ब्यास ने उन्हें मौली बांध कर मां की चुनरी भेंट की। इस मौके पर उपायुक्त कांगड़ा डाक्‍टर निपुण जिंदल ने राज्यपाल को मां की पेंटिंग भेंट कर सम्मानित भी किया। नवरात्र के पावन पर्व पर राज्यपाल ने प्रदेशवासियों के सुख, समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना की।

राज्यपाल ने कहा यह शक्तिपीठ देशवासियों की आस्था व श्रद्धा का प्रमुख केंद्र है। राज्‍यपाल अपने दो दिवसीय दौरे पर कांगड़ा में हैं। यहां पर बीते रोज उन्होंने मां बज्रेश्वरी मंदिर में माथा टेक कर पूजा अर्चना की थी और सुबह ही उन्होंने चामुंडा नंदिकेश्वर धाम में मां चामुंडा के दरबार में माथा टेका है, जबकि इसके बाद वह धर्मशाला में केंद्रीय  विश्‍वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाली संगोष्ठी में शामिल हो रहे हैं।

चड़ेई माता मंदिर में लाडली फाउंडेशन ने की पूजा अर्चना व भजन कीर्तन

धर्मशाला। लाडली फाउंडेशन जिला कांगड़ा के जिला महासचिव संगीता थापा की अध्यक्षता में धर्मशाला के चड़ेई माता के मंदिर में नवरात्रि में मां दुर्गा के आठवें स्वरूप आदिशक्ति महागौरी की पूजा की गई । इस मौके पर लाडली फाउंडेशन के सभी पदाधिकारियों ने भजन  कीर्तन का आयोजन किया। लाडली फाउंडेशन जिला कांगड़ा के जिला महासचिव संगीता थापा ने बताया कि इस दिन के देवी के पूजा मूल भाव को दर्शाता है। देवी भागवत पुराण में बताया गया है कि मां के नौ रूपों और 10 महाविद्या सभी आदिशक्ति के अंश और स्वरूप हैं। लेकिन महादेव के साथ उनकी अर्धांगिनी के रूप में महागौरी हमेशा विराजमान रहती हैं। मां दुर्गा के इस स्वरूप की पूजा करने से सोमचक्र जाग्रत होता है और इनकी कृपा से हर असंभव कार्य पूर्ण हो जाते हैं। ज्यादातर घरों में इस दिन कन्या पूजन किया जाता है और कुछ लोग नवमी के दिन पूजा-अर्चना करने के बाद कन्या पूजन करते हैं। इस मौके पर संगीता जमवाल, संजलि, अनीता थापा, सीमा शर्मा, सोनम, निकिता, कुसुम, रजनी थापा, सोनिका छेत्री, ज्योति, हिमानी थापा, प्रगति गौर इत्यादि लाडली फाउंडेशन के पदाधिकारी एवं अन्य महिलाएं विशेष रूप से मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी