कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हिमाचल सरकार ने केंद्र से मांगे 241 करोड़ रुपये

हिमाचल सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए केंद्र से 241 करोड़ मांगे हैं। आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी) के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज गया है जिसमें जागरूकता से लेकर प्रशिक्षण व मूलभूत सुविधाओं को खाका तैयार किया है।

Virender KumarFri, 30 Jul 2021 09:53 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए हिमाचल सरकार ने केंद्र से 241 करोड़ रुपये मांगे। जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए केंद्र से 241 करोड़ मांगे हैं। आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी) के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज गया है, जिसमें जागरूकता से लेकर प्रशिक्षण व मूलभूत सुविधाओं को खाका तैयार किया है।

यह है प्रस्ताव

-कोरोना के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की खरीद, प्रबंधन के लिए निदेशक स्वास्थ्य सेवा और निदेशक चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान को 12 करोड़ रुपये।

-लाहुल-स्पीति और किन्नौर के लिए 32 बिस्तर वाली एक समॢपत बाल चिकित्सा देखभाल इकाई।

-क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर, कुल्लू, सोलन, ऊना, जोनल अस्पताल मंडी, धर्मशाला और शिमला, आइजीएमसी शिमला, मेडिकल कॉलेज मंडी, टांडा, नाहन, चंबा और हमीरपुर के लिए 42 बिस्तर वाली बाल चिकित्सा देखभाल इकाई की स्थापना।

-सिविल अस्पताल काजा, पांगी, उदयपुर, डोडरा, भरमौर, शिलाई, कुपवी, नेरवा और पूह में 20 बिस्तर वाली इकाइयां।

-शिमला, मंडी, टांडा, नाहन, चंबा और हमीरपुर मेडिकल कालेजों में 20 अतिरिक्त आइसीयू बिस्तर।

-नागरिक अस्पताल देहरा, चैपाल, सरकाघाट, करसोग, अर्की, बगश्याड़, घुमारवीं, डलहौजी, चुवाड़ी, सराहन और पांवटा साहिब में पांच बिस्तर वाले आइसीयू। इंदौरा, हमीरपुर और नाहन में 100 बिस्तर वाले फील्ड अस्पताल प्रस्तावित।

-सभी 12 जिला अस्पतालों, 36 नागरिक अस्पतालों, आइजीएमसी शिमला की तीन इकाइयों-आईजीएमसी शिमला, केएनएच और चमियाना सहित दो मेडिकल कालेज में ई-अस्पताल के लिए 14.28 करोड़।

-मेडिकल कालेज में दो अतिरिक्त हब बनाने के लिए 43.42 लाख रुपये का प्रस्ताव। सीएमई पर क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण के लिए 96.94 लाख रुपये।

कोरोना के 146 नए पाजिटिव केस, 100 हुए स्वस्थ

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 146 नए पाजिटिव केस आए, जबकि 100 संक्रमित स्वस्थ हुए। प्रदेश में एक्टिव केस बढ़कर 1137 हो गए हैं। सबसे अधिक एक्टिव केस मंडी में 257 व चंबा में 248 हैं।

चंबा में 32, मंडी में 27, शिमला में 20, कांगड़ा व कुल्लू में 18-18, हमीरपुर में नौ, ऊना में आठ, बिलासपुर व सोलन में चार-चार, किन्नौर व सिरमौर में तीन-तीन नए पाजिटिव केस आए हैं। मंडी में 32, चंबा में 20, शिमला में 17, कांगड़ा में 13, बिलासपुर में सात, ऊना में चार, कुल्लू, सोलन व किन्नौर में दो-दो और सिरमौर में एक संक्रमित स्वस्थ हुआ है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.