ग्‍याहरवीं कक्षा की ऑनलाइन पढ़ाई कल से, दाखिले 31 मई तक, साप्‍ताहिक मूल्‍यांकन प्रक्रिया होगी शुरू

Online Education Pattern राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई सोमवार से शुरू हो जाएगी। हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत ही बच्चों को पढ़ाया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 02:30 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 02:30 PM (IST)
ग्‍याहरवीं कक्षा की ऑनलाइन पढ़ाई कल से, दाखिले 31 मई तक, साप्‍ताहिक मूल्‍यांकन प्रक्रिया होगी शुरू
राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई सोमवार से शुरू हो जाएगी।

शिमला, जागरण संवाददाता। राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई सोमवार से शुरू हो जाएगी। हर घर पाठशाला कार्यक्रम के तहत ही बच्चों को पढ़ाया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूल प्रधानाचार्यों ने शिक्षकों को विषय वार वॉटसएप ग्रुप बनाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। कई स्कूलों में बच्चों को दाखिले के साथ ही वॉटसएप ग्रुप में शामिल कर दिया गया था। कई स्कूलों ने अपने स्तर पर बच्चों को पढ़ाना शुरू भी कर दिया है। इन स्कूलो का कहना है कि जो बच्चे देरी से दाखिला लेंगे उनका पिछला सिलेबस कवर करवा दिया जाएगा। सोमवार से बच्चों को वॉटसएप पर पाठ्यक्रम भेजना शुरू कर दिया जाएगा। 11वीं कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया 31 मई तक जारी रहेगी।

मंगलवार से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र मंगलवार यानी 18 मई से शुरू होगा। छात्रों को नई कक्षा का सिलेबस पढ़ाना शुरू कर दिया जाएगा। एक महीने तक छात्रों को जो रिवीजन करवाया गया है, उसका मूल्यांकन किया जाएगा। विभाग ऑनलाइन पढ़ाई में कुछ बदलाव भी कर रहा है। इसके तहत साप्ताहिक मूल्यांकन होगा। चार दिन पढ़ाई होगी, पांचवा दिन डाउट क्लीयर करने के लिए रखा जाएगा। दो दिन ऑनलाइन टेस्ट और साप्ताहिक क्विज होगा।

साप्‍ताहिक मूल्‍यांकन प्रक्रिया होगी शुरू

सचिव शिक्षा राजीव शर्मा का कहना है कि 11वीं कक्षा के दाखिले 31 मई तक चलते रहेंगे। छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई सोमवार से शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ऑनलाइन पढ़ाई का पैटर्न भी बदला जा रहा है। इसमें साप्ताहिक मूल्यांकन प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा शिक्षकों को कहा गया है कि वह छात्रों से गुगल मीट या अन्य माध्यमों से संवाद करें। काफी शिक्षक अपने स्तर पर यह पहल कर भी चुके हैं। सभी जिला अधिकारियों को नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने को कह दिया गया है। 18 मई से इसकी शुरुआत होगी।

chat bot
आपका साथी