HPBOSE Exam Fees: फर्स्‍ट टर्म परीक्षा आवेदन शुल्क में शिक्षा बोर्ड ने की कटौती, छात्रों को राहत

HPBOSE Exam Fees नई शिक्षा नीति के तहत हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने ओर से प्रदेश के स्कूलों में टर्म परीक्षा लागू की गई हैं। 50-50 के अनुपात में होने वाली टर्म परीक्षा की फर्स्‍ट टर्म के परीक्षा नवंबर माह में संचालित जाएंगी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 12:38 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 12:38 PM (IST)
HPBOSE Exam Fees: फर्स्‍ट टर्म परीक्षा आवेदन शुल्क में शिक्षा बोर्ड ने की कटौती, छात्रों को राहत
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने ओर से प्रदेश के स्कूलों में टर्म परीक्षा लागू की गई हैं।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HPBOSE Exam Fees, नई शिक्षा नीति के तहत हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने ओर से प्रदेश के स्कूलों में टर्म परीक्षा लागू की गई हैं। 50-50 के अनुपात में होने वाली टर्म परीक्षा की फर्स्‍ट टर्म के परीक्षा नवंबर माह में संचालित जाएंगी। इसको लेकर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नौवीं से जमा दो कक्षा की संभावित डेटशीट भी जारी कर दी है। संभावित डेटशीट में आई आपत्तियों पर अभी शिक्षा बोर्ड विचार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर सेकेंड टर्म की परीक्षाएं अप्रैल माह के अंत में संचालित की जाएंगी।

इन परीक्षाओं के साथ ही शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के परीक्षार्थियों को राहत देते हुए टर्म परीक्षा आवेदन शुल्क में भी कटौती की गई है। टर्म परीक्षा शुल्क में 100 रुपये कटौती के बोर्ड के प्रस्ताव को प्रदेश सरकार ने भी स्वीकृति दे दी है। अब दसवीं कक्षा की फस्ट टर्म परीक्षा शुल्क अब 400 रुपये निर्धारित किया गया है। इससे पहले दसवीं कक्षा फस्ट टर्म शुल्क 500 रुपये निर्धािरत किया गया था। वहीं दूसरी ओर जमा दो कक्षा फस्ट टर्म परीक्षा शुल्क पांच सौ रुपये प्रति छात्र निर्धारित किया गया है। इससे पूर्व शिक्षा बोर्ड ने शुल्क छह सौ रुपये निर्धारित किया गया था।

फर्स्‍ट टर्म परीक्षा के लिए आवेदन पत्र स्कूल के माध्यम से 23 से 25 अक्टूबर तक जमा करवा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर जमा दो कक्षा फस्ट टर्म परीक्षा के लिए भी आवेदन पत्र 25 अक्टूबर तक जमा करवा सकते हैं। दोनों कक्षाओं के परीक्षार्थियों को 100 रुपये विलंब शुल्क देना होगा।

उधर स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा छात्रहित को लेकर प्रदेश सरकार ने शुल्क कटौती के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। उन्होंने कहा समस्त विद्यालय अपने नियमित परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र निर्धारित शुल्क सहित निर्धारित तिथि तक आनलाइन प्रेषण की प्रकिया के माध्यम से पूर्ण कर लें। निर्धारित तिथि के बाद किसी भी प्रवेश पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी