SOS 10th Result: हिमाचल एसओएस दसवीं के परिणाम से असंतुष्‍ट विद्यार्थी दे सकेंगे अंक सुधार परीक्षा

HP SOS 10th Result हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का एसओएस का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में कुल 10034 परीक्षार्थियों को पदोन्नत किया जाना था जिसमें से केवल 9078 परीक्षार्थियों को पात्र होने के फलस्वरूप पदोन्नत किया गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:27 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 11:27 AM (IST)
SOS 10th Result: हिमाचल एसओएस दसवीं के परिणाम से असंतुष्‍ट विद्यार्थी दे सकेंगे अंक सुधार परीक्षा
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का एसओएस का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HP SOS 10th Result, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का एसओएस का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने कहा बोर्ड द्वारा कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत राज्य मुक्त विद्यालय के दसवीं कक्षा के परीक्षार्थियों की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित नीति के अनुसार अप्रैल 2021 का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस परीक्षा में कुल 10034 परीक्षार्थियों को पदोन्नत किया जाना था, जिसमें से केवल 9078 परीक्षार्थियों को पात्र होने के फलस्वरूप पदोन्नत किया गया है। 919 परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम आरएलडी घोषित किया गया है। जिसे कि संबंधित शाखाओं द्वारा बाद में घोषित किया जाएगा। 20 परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम री-अपीयर घोषित किया गया है। दसवीं कक्षा का पास प्रतिशतता 90.47 रहा है।

एडिशनल विषय, री-अपीयर, फुल विषय (विद टीओसी, प्रिवीजली रेगुलर) के परीक्षार्थियों को न्यूनतम उत्तीर्ण अंकों सहित पदोन्नत किया गया है। यदि ऐसे परीक्षार्थी अपने प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो राज्य मुक्त विद्यालय के तहत आगामी होने वाली परीक्षा में अंक सुधार की परीक्षा के लिए पुन: आवेदन कर सकते हैं।

पदोन्नत किए गए समस्त परीक्षार्थी पुन निरीक्षण और पुन मूल्यांकन के लिए पात्र नहीं होंगे। डायरेक्ट एडमिशन परीक्षार्थी आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने पश्चात पहली बार दसवीं कक्षा में परीक्षा दे रहे हैं और कुछ परीक्षार्थियों के तो आठवीं कक्षा उत्तीर्ण कर दसवीं कक्षा के लिए वर्षों का आवश्यक अंतराल भी पूर्ण नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश पुलिस में भरे जाएंगे कांस्‍टेबल के 1350 पद, स्‍टाफ पर कम होगा काम का बोझ

अत: डायरेक्ट एडमिशन व इप्रूवमेंट ऑफ परफोरमेंस परीक्षार्थियों को पदोन्नत नहीं किया गया है। ऐसे परीक्षार्थियों को पुराने अनुक्रमांक सहित व बिना किसी अतिरिक्त परीक्षा शुल्क लिए सत्र अगस्त 2021 में पुन: परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश विश्‍वविद्यालय से पीएचडी करने का मौका, 181 सीटें भरेगा प्रशासन, इन विषयों में शोध कर सकेंगे

chat bot
आपका साथी