HPBOSE Term Exam: टर्म वन परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने गठित किए उड़नदस्‍ते, 20 छात्रों पर एक पर्यवेक्षक

HPBOSE Term Exam 2021 हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने टर्म वन परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। शिक्षा बोर्ड ने करीब 2113 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा सुनिश्चित करने के लिए करने लिए कहा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 12:40 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 12:40 PM (IST)
HPBOSE Term Exam: टर्म वन परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने गठित किए उड़नदस्‍ते, 20 छात्रों पर एक पर्यवेक्षक
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने टर्म वन परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। HPBOSE Term Exam 2021, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने टर्म वन परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। शिक्षा बोर्ड ने करीब 2113 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा सुनिश्चित करने के लिए करने लिए कहा है। सीसीटीवी के माध्यम से शिक्षा बोर्ड बोर्ड मुख्यालय से आनलाइन निगरानी भी करेगा। जिन परीक्षा केंद्रों में नेटवर्क की दिक्कत होगी, उन परीक्षा केंद्र प्रभारियों को रिकार्डिंग सुरक्षित रखने का निर्देश दिया है। जिसे आवश्यकता पर बोर्ड मंगवा सकता है। इसके अलावा एसडीएम, शिक्षा उपनिदेशक, पुलिस अधिकारियों को भी पत्र भेजे जा चुके हैं। इस पत्र में परीक्षा केंद्रों का समय-समय पर निरीक्षण करने के लिए कहा गया है। बोर्ड अपने स्तर पर भी विशेष उड़नदस्ता दल बनाएगा, जो शिकायत आने पर वहां पर निरीक्षण के लिए रवाना होगा।

परीक्षा केंद्र प्रभारी ही तैनात करेंगे अधीक्षक व उप अधीक्षक

इसके अलावा परीक्षा केंद्र प्रभारी ही अधीक्षक व उप अधीक्षक तैनात करेंगे। उल्लेखनीय है कि इस बार दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं टर्म वन व टर्म टू आधार पर संचालित की जा रही हैं। टर्म वन परीक्षाएं 18 नवंबर से आरंभ हो रही हैं, जबकि टर्म टू परीक्षाएं अप्रैल 2022 में संचालित की जाएंगी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए गए हैं।

20 छात्रों पर होगा एक पर्यवेक्षक

कोविड-19 के चलते बोर्ड ने 20 छात्रों पर एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की है। इससे पहले 25 विद्यार्थियों पर एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति होती थी। लेकिन कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए इस संख्या में कमी कर इसमें बदलाव किया है।

यह बोले शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष

हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि टर्म वन परीक्षा के लिए व्यापक प्रबंध कर लिए गए हैं। इसके लिए शिक्षा उपनिदेशक व एसडीएम को भी पत्र जारी किए जा चुके हैं, जिन्हें समय-समय पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने को कहा है। पुलिस विभाग से भी सहयोग के लिए पत्र लिखा है। 2113 परीक्षा केंद्र प्रदेशभर में स्थापित किए हैं और 84 परीक्षा केंद्रों को सावित्री वाई फूले के नाम पर स्थापित किया है, जिसमें पूरा महिला स्टाफ होगा।

chat bot
आपका साथी