Himachal Education Board: निजी स्‍कूलों ने हिमाचल शिक्षा बोर्ड की पुस्‍तकें न पढ़ाई तो रद होगी मान्‍यता

Himachal Education Board Books हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से निर्धारित की गई पाठ्य पुस्तकों को निजी स्कूलों को भी पढ़ाना होगा। बोर्ड की ओर से दी जाने वाली पुस्तकों को नहीं पढ़ाता है तो उसकी मान्यता को रद कर दिया जाएगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 08:36 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 08:36 AM (IST)
Himachal Education Board: निजी स्‍कूलों ने हिमाचल शिक्षा बोर्ड की पुस्‍तकें न पढ़ाई तो रद होगी मान्‍यता
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से निर्धारित की गई पाठ्य पुस्तकों को निजी स्कूलों को भी पढ़ाना होगा।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Himachal Education Board Books, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से निर्धारित की गई पाठ्य पुस्तकों को निजी स्कूलों को भी पढ़ाना होगा। कोई भी ऐसा निजी स्कूल अगर प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से दी जाने वाली हिदायतों का उल्‍लंघन करता है और बोर्ड की मान्यता प्राप्त पुस्तकों को नहीं पढ़ाता है तो उसकी मान्यता को रद कर दिया जाएगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाक्‍टर सुरेश कुमार सोनी ने बताया प्रदेश के सभी संबंद्धता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थान स्कूल शिक्षा बोर्ड से निर्धारित और प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों, प्रायोगिक पुस्तकों को ही पढ़ाएंगे।

पहली से लेकर बारहवीं कक्षा तक सभी विषयों की पुस्तकें बोर्ड की ओर से मुद्रित की गई हैं। इसमें वाणिज्य संकाय नहीं है। यह पुस्तकें बोर्ड के पंजीकृत पुस्तक विक्रेताओं के पास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। नियमों की अवहेलना कर बोर्ड की निर्धारित पाठ्य पुस्तकों को अगर कोई स्कूल नहीं पढ़ाता है तो उसकी मान्यता रद की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी