हिमाचल में 18 साल से ऊपर वालों को 17 से लगेगा टीका, इन्‍हें मिलेगी प्राथमिकता, पढ़ें खबर

Himachal Coronavirus Vaccination हिमाचल प्रदेश में 17 मई से 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट से राज्य सरकार को कोरोना वैक्सीन की 107620 डोज मिल गई है। कंपनी से 10 लाख डोज का करार हुआ है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:12 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:12 AM (IST)
हिमाचल में 18 साल से ऊपर वालों को 17 से लगेगा टीका, इन्‍हें मिलेगी प्राथमिकता, पढ़ें खबर
हिमाचल प्रदेश में 17 मई से 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Coronavirus Vaccination, हिमाचल प्रदेश में 17 मई से 18 से 44 वर्ष के लोगों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट से राज्य सरकार को कोरोना वैक्सीन की 1,07,620 डोज मिल गई है। कंपनी से 10 लाख डोज का करार हुआ है। वैक्सीन उसे दी जाएगी, जिसने पहले पंजीकरण करवाया होगा। इस संबंध में शुक्रवार तक सरकार व्यवस्था कर लेगी। शिमला स्थित राज्य सचिवालय में बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि शुक्रवार तक स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन लगाने संबंधी नियम तैयार करेगा और सोमवार 17 मई से ऐसे लोगों को वैक्सीन देनी शुरू की जाएगी, जिन्होंने सबसे पहले पंजीकरण करवाया होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि वैक्सीन के लिए वही लोग घरों से बाहर निकलें, जिनको मोबाइल फोन पर संदेश आएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने माना कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का पीक आने में समय है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में 1500 पुलिसकर्मी व 800 गृहरक्षक और तैनात, आक्‍सीजन सप्‍लाई व प्‍लांट की सुरक्षा का भी जिम्‍मा

यह भी पढ़ें: Coronavirus Test: हिमाचल में अब निजी प्रयोगशाला में हो सकेंगे आरटी-पीसीआर टेस्ट, दरें भी निर्धारित

इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

सीएम ने कहा कि बैंक कर्मियों , एचआरटीसी केचालक-परिचालक, निजी ट्रक चालक, दवा की दुकानों पर काम करने वाले व राशन डिपो पर सेवाएं देने वाले लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन डोज दी जाएगी।

निजी अस्पतालों में चलेगा हिम केयर व आयुष्मान कार्ड

प्रदेश सरकार ने गरीबों के लिए  निजी अस्पतालों में इलाज करवाने का रास्ता खोल दिया है। अभी तक सरकारी अस्पतालों में ही हिम केयर और आयुष्मान कार्ड धारक इलाज करवा सकते थे। सरकार ने निजी अस्पतालों को भी इलाज के लिए सूचीबद्ध किया है।

हवाई जहाज से चंडीगढ़ पहुंची वैक्सीन

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन हिमाचल में निदेशक डा. निपुण ङ्क्षजदल ने बताया कि पूणे स्थित सीरम संस्थान से वैक्सीन की खेप हवाई जहाज से चंडीगढ़ पहुंच गई है, जिसे अब सड़क से शिमला लाया जाएगा। राज्य को प्राथमिकता वाले समूहों, जिनमें स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता तथा 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोग शामिल हैं, के टीकाकरण के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की डेढ़ लाख खुराक भी प्राप्त हुई है। कोरोना के इन टीकों को शीघ्र ही प्रदेश के सभी जिलों में वितरित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी