Himachal Coronavirus Update: कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस दस हजार के करीब, 24 घंटे में रिकॉर्ड मामले

Himachal Coronavirus Update हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सक्रिय मामले दस हजार के करीब पहुंच गए हैं। बीते 24 घंटे में दो हजार के करीब नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:37 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:37 AM (IST)
Himachal Coronavirus Update: कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस दस हजार के करीब, 24 घंटे में रिकॉर्ड मामले
हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

धर्मशाला, जेएनएन। Himachal Coronavirus Update, हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सक्रिय मामले दस हजार के करीब पहुंच गए हैं। बीते 24 घंटे में दो हजार के करीब नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस 9783 हो गए हैं, ज‍बकि 1190 लोगों की मौत हो चुकी है। जिला कांगड़ा में सबसे ज्‍यादा 525 नए मामले सामने आए।

ऑक्सीजन का स्तर कम होने व गंभीर अवस्था में ही अस्पताल में दाखिल होने की जरूरत

कोरोना हो जाने पर स्वास्थ्य का ध्यान रखना और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करना आवश्यक है। इंदिर गांधी मेेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) के विशेषज्ञ डा. प्रेम मच्छान नग बताया कि कोरोना होने पर हल्का जुकाम, खांसी व बुखार है तो जांच करवाएं और चिकित्सक की परामर्श से ही दवा का सेवन जरुरी है। सभी कोरोना संक्रमितों को अस्पताल में दाखिल होने की आवश्यकता नहीं है। कोरोना होने की स्थित में ऑक्सीजन के स्तर पर निरंतर निगरानी रखें। सांस लेने में तकलीफ और थोड़ा चलना भी मुश्किल है तो चिकित्सक को दिखाएं और कृत्रिम आक्सीजन की आवश्यकता होती है। गंभीर रोगियों को अपने स्वास्थ्य का कोरोना काल में ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता है। ऐसे रोगी व उनके स्वजन मास्क का घर पर इस्तेमाल करें। कोरोना काल के दौरान भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें और साबुन से अच्छी तरह से हाथों को साफ रखें।

chat bot
आपका साथी