हिमाचल प्रदेश में गिरते लिंगानुपात पर कांग्रेस ने घेरी जयराम सरकार, देखिए आंकड़े

Himachal Congress Leader Sukhu प्रदेश में लिंगानुपात लगातार नीचे गिरने पर कांग्रेस विधायक एवं पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सुक्खू ने चिंता जताई है। कहा भाजपा सरकार लिंगानुपात सुधारने में नाकाम रही है। तीन साल में लिंगानुपात ऊपर जाने के बजाय नीचे गिरा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:46 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:46 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में गिरते लिंगानुपात पर कांग्रेस ने घेरी जयराम सरकार, देखिए आंकड़े
प्रदेश में लिंगानुपात लगातार नीचे गिरने पर कांग्रेस विधायक एवं पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सुक्खू ने चिंता जताई है।

शिमला, जागरण संवाददाता। प्रदेश में लिंगानुपात लगातार नीचे गिरने पर कांग्रेस विधायक एवं पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुखविंद्र सुक्खू ने चिंता जताई है। कहा भाजपा सरकार लिंगानुपात सुधारने में नाकाम रही है। तीन साल में लिंगानुपात ऊपर जाने के बजाय नीचे गिरा है। 2017 में 1000 लड़कों पर 934 लड़कियां थीं जो 2019 में कम होकर 918 रह गईं। 2018 में यह आंकड़ा 1000 लड़कों के मुकाबले 930 था। लिंगानुपात का नीचे गिरना गंभीर मामला है। भाजपा सरकार की लचर कार्यप्रणाली का ही नतीजा है कि लिंगानुपात बढ़ाने की दिशा में उचित कदम नहीं उठाए जा रहे। उत्तराखंड व हरियाणा लिंगानुपात के मामले में लगातार सुधार कर रहे हैं।

हिमाचल की बेटी हिमाचल का गौरव है। महिला शक्ति के बिना कोई राष्ट्र व राज्य उन्नति नहीं कर सकता। सरकार लिंगानुपात बढ़ाने के लिए कदम उठाए। कन्या भ्रूण हत्या अगर हो रही है तो उस पर तुरंत रोक लगाकर दोषियों के खिलाफ पीएनडीटी एक्ट के तहत कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

युवा कांग्रेस रोहड़ू की कार्यकारिणी गठित

हिमाचल प्रदेश युवा कांग्रेस ने रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र की कार्यकारिणी का विस्तार किया है। इसके तहत उपाध्यक्ष पद पर रमन चौहान, प्रवीण चौहान व रानू भाप्टा को नियुक्त किया गया है। महासचिव पद पर राकेश चौहान (संगठन), बनवारी लाल, जोगिंद्र नेगी, अरविंद शौंगी, पृथ्वी राज संगटान, दीपिश बंटियान, प्रवीण चौहान व बाबी ठाकुर को चुना गया है। सचिव पद पर प्रदीप नेगी, सौरभ ठाकुर, राजेश कश्वान, आकाश सेवक, ककिंद्र मेहता, यशवंत रंजन, मोनिका ठाकुर, पवित्रा खुराना, हरिश कायथ, सौरभ कायथ, प्रवीण चौहान, अंकुश केस्टा, अजय ठाकुर, रोबिन ठाकुर, अनिल कुमार व हरदेव को नियुक्त किया गया है। सह सचिव बून्नी चटांटा, दीक्षित, पृथ्वी राज, अजित बिष्ट, कपिल मांटा, रोहित चौहान, शूभम बांश्टू, शशि काल्टा, आशीष झामटा, शांता कुमार, रोहन कायथ, मोसिम, मनोज भालू, अमित मेहता, अनूप शौंगी, नितिश शौंगी व अशीष नेगी को बनाया गया है। जोन अध्यक्ष में एमसी रोहडू के लिए राजन सनभेल, मढ़लगढ़ के लिए पंकज ठाकुर, समरकोट के लिए राहुल कायथ, स्पैल के लिए अनिल काल्टा, बठोलीगढ़ के लिए हरदीप गेष्टा, नावर के लिए मोहन केस्टा, डोडरा क्वार के लिए सतीश पितान, टिकराल के लिए दिनेश किचांटू, जिगाह के लिए विक्की क्वाल्टा, एनपी चिडग़ांव के लिए विवेक सेवक और रनसर के लिए लायक राम मेहता को नियुक्त किया गया है।

chat bot
आपका साथी