हिमाचल कांग्रेस मानवाधिकार विभाग ने किया किसान आंदोलन का समर्थन, सरकार के कदम की निंदा

Himachal Congress Human Right Department हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी मानवाधिकार विभाग ने अपनी मांगों व कृषि कानूनों को लेकर किसानों के दिल्ली मार्च का पुरजोर समर्थन किया है। चेयरमैन संजय सिंह चौहान ने केंद्र व हरियाणा सरकार द्वारा किए जा रहे किसानों के बर्बर दमन की कड़ी निंदा की है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 12:47 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 12:47 PM (IST)
हिमाचल कांग्रेस मानवाधिकार विभाग ने किया किसान आंदोलन का समर्थन, सरकार के कदम की निंदा
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी मानवाधिकार विभाग ने किसानों के दिल्ली मार्च का पुरजोर समर्थन किया है।

पालमपुर, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी मानवाधिकार विभाग ने अपनी मांगों व कृषि कानूनों को लेकर किसानों के दिल्ली मार्च का पुरजोर समर्थन किया है। चेयरमैन संजय सिंह चौहान ने केंद्र व हरियाणा सरकार द्वारा किए जा रहे किसानों के बर्बर दमन की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा शांतिपूर्वक विरोध कर रहे किसानों के प्रति केंद्र सरकार का उग्र भैया मानवाधिकार अधिकारों का हनन है।  संजय सिंह चौहान ने कहा है कि मोदी व खट्टर की भाजपा सरकारें किसानों को कुचलने पर आमादा हैं जोकि बेहद निंदनीय है। उन्होंने इन सरकारों को तानाशाह करार दिया है।

उन्होंने कहा किसान आंदोलन को दबाने से स्पष्टतः ज़ाहिर हो चुका है कि ये दोनों भाजपा सरकारें पूंजीपतियों के साथ हैं व उनकी मुनाफाखोरी को सुनिश्चित करने के लिए किसानों की आवाज़ को दबाना चाहती हैं। केंद्र सरकार किसान विरोधी नीतियां लाकर किसानों को कुचलना चाहती है। उन्होंने किसानों के साथ मजदूरों की एकजुटता का आह्वान किया है।

अाज कृषि संकट में

आज कृषि भारी संकट में है। उसे मदद देने के बजाए केंद्र सरकार किसानों को तबाह करने पर तुली हुई है। न तो कृषि बजट में बढ़ोतरी हो रही है,न ही किसानों की सब्सिडी में बढ़ोतरी हो रही है,न ही किसानी के उपकरण किसानों को सरकार की ओर से मुहैया करवाए जा रहे हैं,न ही किसानों के कर्ज़े माफ किये जा रहे हैं और न ही उन्हें लाभकारी मूल्य दिया जा रहा है। स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिशें पिछले दो दशकों से केंद्र सरकार के मेजों पर धूल फांक रही हैं व उन्हें लागू नहीं किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी