मानव भारती विश्‍वविद्यालय फर्जी डिग्री मामले में दर्ज हो सकती है एक और एफआइआर, पढ़ें पूरा मामला

Himachal Fake Degree Case सोलन के सुल्तानपुर स्थित मानव भारती विश्वविद्यालय से संबंधित हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े डिग्री घोटाले में सीआइडी की एसआइटी बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। हालांकि अभी डिग्रीधारकों पर कारवाई करने का फैसला नहीं हुआ है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:07 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:07 AM (IST)
मानव भारती विश्‍वविद्यालय फर्जी डिग्री मामले में दर्ज हो सकती है एक और एफआइआर, पढ़ें पूरा मामला
हिमाचल के सबसे बड़े डिग्री घोटाले में सीआइडी की एसआइटी बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Fake Degree Case, सोलन के सुल्तानपुर स्थित मानव भारती विश्वविद्यालय से संबंधित हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े डिग्री घोटाले में सीआइडी की एसआइटी बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। हालांकि अभी डिग्रीधारकों पर कारवाई करने का फैसला नहीं हुआ है। अगर डिग्रीधारकों यानी लाभार्थियों पर कारवाई की गई तो फिर जांच लंबी चलेगी। उसे समेटना मुश्किल हो जाएगा। इस कारण इस पहलु को बाद में जांचेंगे। अभी एक और एफआइआर दर्ज की जा सकती है। यह विश्वविद्यालय की स्थापना में बरती गई कथित अनियमितताओं को लेकर होगी। इस फर्जीवाड़े में सोलन के धर्मपुर में कुल तीन एफआइआर दर्ज की गई थीं। इसमें से केवल एक की ही चार्जशीट कोर्ट में दाखिल हुई है। दूसरी चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी है।

41 हजार से अधिक डिग्रियों की हो चुकी जांच

अब तक 41 हजार से अधिक डिग्रियों की जांच हो चुकी है। करीब 35 पेन ड्राइव का फॉरेंसिक परीक्षण होना बाकी। लेकिन डिग्रीधारकों के सही नाम पते नहीं मिलना भी परेशानी का सबब बना हुआ है। कब्जे में ली गई डिग्रियों में से कई व्यक्ति विदेशों में नौकरी कर रहे है। उन्हें वहां से वापस लाना आसान नहीं है।

chat bot
आपका साथी