डाडासीबा में मर्चेंट नेवी के लिए मार्गदर्शन शिविर आयोजित करेगा हिमाचल सीफेर्रस एसोसिएशन

हिमाचल सीफेर्रस एसोसिएशन ने निर्णय लिया है कि मर्चेंट नेवी में कैरियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थानों में ही मार्गदर्शन शिविर आयोजित किए जाएंगे। सोमवार को लदरौर में आयोजित हुई। लग्न व मेहनत से युवा वर्ग अपने भविष्य को मर्चेंट नेवी के रास्ते शानदार बना सकते हैं।

By Richa RanaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 04:34 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:34 PM (IST)
डाडासीबा में मर्चेंट नेवी के लिए मार्गदर्शन शिविर आयोजित करेगा हिमाचल सीफेर्रस एसोसिएशन
मर्चेंट नेवी में कैरियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थानों में ही मार्गदर्शन शिविर आयोजित किए जाएंगे।

डाडासीबा,संवाद सूत्र। हिमाचल सीफेर्रस एसोसिएशन ने निर्णय लिया है कि मर्चेंट नेवी में कैरियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थानों में ही मार्गदर्शन शिविर आयोजित किए जाएंगे। सोमवार को लदरौर में आयोजित हुई। एसोसिएशन की बैठक के तमाम मुद्दों पर चर्चा करते हुए संस्था के महासचिव व संस्थापक सदस्य कैप्टन संजय पराशर ने बताया कि एचएसए मर्चेंट नेवी को लेकर शिक्षण संस्थानों से समन्वय बनाकर परामर्श सत्र चलाएगी। संजय ने कहा कि मर्चेंट नेवी में नियमित अवसर हैं। लग्न व मेहनत से युवा वर्ग अपने भविष्य को मर्चेंट नेवी के रास्ते शानदार बना सकते हैं।

लेकिन कई मामले प्रदेश में ऐसे भी आते रहे हैं कि युवा इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए एजेंटों के जाल में फंस कर धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में प्रदेश के युवा इस तरह के झांसे में न आएं और किस तरह से सही रास्ता चुनकर वे मर्चेंट नेवी में कैरियर बनाएं, इसके लिए स्कूल व कॉलेजों में विद्यार्थियों को गाइडेंस दी जाएगी।

अभिभावकों के साथ भी एसोसिएशन के सदस्य सीधा संवाद करेंगे ताकि किसी प्रकार की कोई गलतफहमी या जानकारी लेनी हो तो मार्गदर्शन दिया जा सके। देश की नामी मेरीटाइम कंपनियों को प्रदेश में लाया जाएगा और उनके कार्यालय भी प्रदेश में खुलवाए जाएंगे, ताकि यहां राेजगार सृजन के नए अवसर पैदा हो सकें। इसके साथ कोरोनाकाल में नाविकों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य करने पर सरकार से प्रशस्ति पत्र जारी करने की भी मांग पर भी सीफरेर्स एसोसिएशन के बीच चर्चा हुई।

कैप्‍टन संजय पराशर ने कहा कि काेरोना के विपदा के समय में दुनिया भर का नब्बे प्रतिशत सामान कार्गो से ही ले जाया गया। समुद्री नाविकों ने बेशक अपनी ड्यूटी निभाई, लेकिन इस महामारी के दौर में उन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए दुनिया भर में आवश्यक सामग्री पुहंचाने में मदद की। ऐसे में उन्हें सम्मान दिया जाना चाहिए। एसोसिएशन इस मांग को प्रदेश सरकार के समक्ष रखेगा। इस विषय पर भी चर्चा हुई कि नाविकों की समस्याओं को सरकार के समक्ष उठाया जाएगा। जो भी योजनाएं नाविकों के हित व भलाई में सरकार द्वारा चलाई गई हैं, उसके लिए एसोसिएशन द्वारा जागरूकता कार्यक्रम में चलाए जाएंगे। साथ में केंद्र सरकार से भी जो नाविकों की अपेक्षाएं हैं और समुद्र में जो समस्याएं हैं, ऐसे मामलों को भी समय-समय पर सरकार के पास हर मंच पर रखा जाएगा। इस बात पर सहमति बनी कि नियमित अंतराल में जिलों में बैठकों का आयोजन हुआ करेगा ताकि नाविकों की छोटी से छोटी समस्या का हल हाे सके। बैठक में दिनेश ठाकुर, अनिल कुमार- हमीरपुर हेड, संदीप कुमार, वरूण ठाकुर, पंकज चौहान, सुमन कुमार, सचिन शर्मा, आदित्य शर्मा, संदीप कुमार, अविनाश मन्हास और सचिन ठाकुर ने भी अपने विचार सांझा किए।

chat bot
आपका साथी