शिक्षकों को वैक्सीनेशन ड्यूटी से हटाने पर कैबिनेट में होगी समीक्षा, बच्चों को प्रमोट करने या परीक्षा करवाने पर फैसला जल्द

10th Students Promote and Teachers Vaccination Duty हिमाचल में कोविड वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगानी पड़ी। वैक्सीन लगाने का काम स्वास्थ्य कर्मचारी करेंगे। शिक्षकों को वहां पर पंजीकरण का काम दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने यह जानकारी दी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 02:38 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 02:38 PM (IST)
शिक्षकों को वैक्सीनेशन ड्यूटी से हटाने पर कैबिनेट में होगी समीक्षा, बच्चों को प्रमोट करने या परीक्षा करवाने पर फैसला जल्द
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सचिवालय में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत की

शिमला, जागरण संवाददाता। हिमाचल में कोविड वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगानी पड़ी। वैक्सीन लगाने का काम स्वास्थ्य कर्मचारी करेंगे। शिक्षकों को वहां पर पंजीकरण का काम दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सचिवालय में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसी भी शिकायत आई है कि शिक्षकों के कोविड ड्यूटी में होने के चलते बच्चों की पढाई बाधित हो रही है। राज्य मंत्रिमंडल की अगली बैठक में सरकार कोरोना की समीक्षा करेगी। शिक्षकों को आगे भी इस कार्य में लगाए रखना है या नहीं इस की भी समीक्षा की जाएगी। गोविंद ठाकुर ने कहा कि वैक्सीन लगाने से ज्यादा समय पंजीकरण के कार्य में लग रहा है। कुल्लू का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि एक महिला स्वास्थ्य कर्मी ने एक ही दिन में 440 को वैक्सीन लगाई। जबकि पंजीकरण के लिए कई कर्मचारी वहां पर तैनात थे।

दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने पर भी होगा फैसला

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा घातक है। उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा के छात्रों को प्रमोट करने के लिए शिक्षकों, यूनियन, हितधारकों की तरफ से काफी ज्यादा सुझाव आए हैं। कैबिनेट की बैठक में इसकी समीक्षा की जाएगी। सरकार फैंसला लेगी कि छात्रों को प्रमोट किया जाता है तो अंकों का निर्धारण किस तरह से होगा। विभाग ने ऑनलाइन माध्यम से ही फर्स्ट व सेकेंड टर्म की परीक्षाएं करवाई है। प्री बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित हुई है। छात्रों को प्रमोट करने के लिए इन परीक्षाओं के अंकों को भी आधार बनाया जा सकता है। 12वीं कक्षाओं के बच्चों की परीक्षाओं को लेकर भी जल्द निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार छात्रों को धर्म संकट में नहीं रखेगी। परीक्षाओं से पहले उन्हें सूचित किया जाएगा ताकि वह तैयारी कर सकें।

chat bot
आपका साथी